कुल्लू अस्पताल में डाक्टर न होने पर निकाली रैली, DC कार्यालय में धरना-प्रदर्शन

Sunday, Apr 01, 2018 - 01:36 AM (IST)

कुल्लू: जिला अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा न मिलने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रीय अस्पताल में हर शनिवार को मैडीकल बोर्ड में डाक्टरों द्वारा मैडीकल बनाए जाते हैं परन्तु जिला के दूरदराज के लोगों को यहां एक माह से डाक्टर न होने से शनिवार को मैडीकल बनाने के लिए सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं, जिसके चलते सैंकड़ों लोगों ने अस्पताल प्रशासन के खिलाफ  परिसर में जमकर नारेबाजी की और डी.सी. कार्यालय के बाहर एक घंटे तक धरना-प्रदर्शन करने के बाद डी.सी. के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को ज्ञापन भेजकर खाली पदों को भरने का आग्रह किया। जनता ने प्रशासन व सरकार को दो टूक शब्दों में आंदोलन की चेतावनी दी है कि एक सप्ताह के भीतर खाली पदों और अस्पताल प्रशासन व्यवस्था नहीं सुधारेगा तो आम जनता चक्का जाम करेगी, जिसकी जिम्मेदारी सरकार व प्रशासन की होगी। 


डाक्टर न होने से लोग हो रहे परेशान 
मनाली से आई आरती ने कहा कि वह एक माह से मैडीकल बनाने के लिए क्षेत्रीय अस्पताल में आ रही है परन्तु यहां मैडीकल बनाने की सुविधा नहीं मिल रही है। उसने कहा कि पिछले शनिवार को डाक्टर ने कहा था कि अगले शनिवार को मैडीकल बनेगा लेकिन शनिवार को भी कोई डाक्टर न होने से उसे असुविधा का सामना करना पड़ा है। उसने कहा कि अस्पताल में दूर-दराज से आए लोग घंटों ओ.पी.डी. के बाहर डाक्टर का इंतजार करते हैं परन्तु उसके बाद डाक्टर न होने से मरीजों व तीमारदारों की परेशानी और बढ़ जाती है। उसने कहा कि शनिवार को अस्पताल में नाक, कान, आंख के डाक्टर न होने से मैडीकल नहीं बना, जिसके बाद सैंकड़ों लोगों ने अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ  रोष रैली निकाली। 


नहीं मिल रही सुविधाएं 
शिमला से कुल्लू आए छात्र सरवेश दीक्षित ने कहा कि वह मैडीकल बनाने के लिए अस्पताल पहुंचा पर एक बजे तक कोई डाक्टर नहीं था। जिलाभर के दूरदराज के क्षेत्रों से आए सैंकड़ों लोग घंटों पैदल सफर कर अस्पताल पहुंचते हैं परंतु यहां आकर उन्हें सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। उसने कहा कि उसके पिता को भी मैडीकल बनाना था परन्तु ऑर्थो का डाक्टर न होने से किसी का मैडीकल नहीं बना, जिसके बाद लोगों ने डी.सी. कार्यालय तक  रोष रैली निकाली और मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। उसने कहा कि डी.सी. ने सभी को उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।


डेढ़ माह से काट रहा हूं अस्पताल के चक्कर 
खराहल घाटी से आए हेमराज ने कहा कि वह डेढ़ माह से अस्पताल के चक्कर काट रहा है और 2 दिन से डाक्टर को चैक करवाना था परन्तु डाक्टर न होने से परेशान हो गया है। उसने कहा कि कुल्लू अस्पताल में डाक्टर न होने से आम जनता को हर दिन इसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उसने कहा कि सरकार अस्पताल में खाली पदों भरने की कृपा करे ताकि क्षेत्र की जनता को उचित स्वास्थ्य सुविधा मिले। 


अस्पताल प्रबंधन व सरकार का स्वास्थ्य सुविधाओं पर नहीं ध्यान 
वीर सिंह भारद्वाज ने कहा कि कई दिनों से वह अस्पताल के चक्कर काट रहे हैं लेकिन यहां लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि मैडीकल बोर्ड में एक भी डाक्टर नहीं था और घंटों इंतजार के बाद एक भी डाक्टर न आने के कारण लोगों ने प्रबंधन के खिलाफ  जमकर नारेबाजी की और प्रदेश सरकार को डी.सी. केमाध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर खाली पदों को भरने व अस्पताल प्रशासन पर उचित कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में लोगों की स्वास्थ्य सुविधा न मिलने से गरीबों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और प्रबंधन व सरकार स्वास्थ्य सुविधा की तरफ  कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।

Vijay