स्वयं सहायता समूहों को जेम पोर्टल से जोड़ें अधिकारी : इंदु गोस्वामी

punjabkesari.in Tuesday, May 10, 2022 - 11:08 PM (IST)

राज्यसभा सांसद ने परौर में किया सरस मेले का शुंभारम्भ
पालमपुर (ब्यूरो):
राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी ने मंगलवार को परौर में आयोजित 3 दिवसीय सरस मेले का शुभारंभ किया। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित मेले में जिला कांगड़ा के विभिन्न विकास खंडों के 38 स्वयं सहायता समूह भाग ले रहे हैं। सासंद ने मेले तथा इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का उद्घाटन तथा अवलोकन किया। इंदु गोस्वामी ने कहा कि सरस मेले का आयोजन एक सराहनीय पहल है। उन्होंने ऐसे आयोजनों से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलता हैं और महिलाएं आर्थिक रूप से सुदृढ़ होती हैं। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को जहां सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है वहीं ऐसे आयोजनों के माध्यम उन्हें अपने उत्पादों को बेचने के लिए बाजार भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।
PunjabKesari, Saras Fair Image

इंदु गोस्वामी ने  कहा कि अपने आसपास उपलब्ध संसाधनों से महिलाओं द्वारा बहुत उपयोगी खाने-पीने की वस्तुओं के अलावा अन्य प्रकार के सामान बनाने का सराहनीय कार्य हो रहा है और इस तरह के उत्पादों की बाजार में भी अच्छी मांग रहती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए वोकल फॉर लोकल का नारा दिया है। केंद्र और राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण की अनेक योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन को प्रदेश में आयोजित होने वाले सभी बड़े उत्सवों और मेलों में स्वयं सहायता समूहों को उत्पाद बेचने के स्थान उपलब्ध करवाने तथा वर्ष में एक उत्सव महिलाओं के लिए करने की अपील की, जिसमें ऐसे समूह अपने उत्पाद बेच सकें और स्वावलंबी बनें। उन्होंने ऐसे आयोजनों में अन्य राज्यों के भी समूहों को आमंत्रित करने का आह्वान किया ताकि आपसी संस्कृति, रीति-रिवाजों और खानपान की जानकारी भी उपलब्ध हो।
PunjabKesari, Saras Fair Image

इंदु गोस्वामी ने कहा कि प्रदेश में स्वयं सहायता समूह बेहतर कार्य कर रहे हैं और इनके तैयार सामान की गुणवत्ता बहुत उच्च होती है। उन्होंने कहा कि ऐसे उत्पादों को बेचने के लिए स्वंय सहायता समूहों को जेम पोर्टल में भी रजिस्टर करवाने में अधिकारी उनकी सहायता करें। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के हुनर को और अधिक तराशने पर भी बल दिया ताकि इन्हें नई दिशा मिले तथा ये और अधिक सुदृढ़ व सशक्त हों। सरस मेले के पहले दिन महिलाओं द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम और सुलह रसोई आकर्षण का केंद्र रही। सुलह रसोई में लोगों ने पारंपरिक व्यंजनों का लुत्फ उठाया। मनोरंजक खेलों में भी महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।   
PunjabKesari, Saras Fair Image

कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा गंधारवा राठौर, शर्मिला परमार, जिला भाजपा अध्यक्ष हरिदत्त शर्मा, मंडल अध्यक्ष देशराज शर्मा, महामंत्री सुखदेव मसंद एवं विपिन जमवाल, जिला परिषद सदस्य रजनी देवी, समाज सेविका चंद्र कमलजीत, नीतिका जमवाल, सीमा शर्मा, रागिनी रुकवाल, सोनिया बंटा, माधवी ठाकुर, सुधा राणा, एसडीएम पालमपुर डॉ. अमित गुलेरिया, एसडीएम धीरा डॉ. आशीष शर्मा, परियोजना अधिकारी डीआरडीए सोनू गोयल, बीडीओ भवारना संकल्प गौतम, बीडीओ सुलह सिकंदर कुमार, डीएफओ नितिन पाटिल, अधिशासी अभियंता मनीष सहगल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वयं सहायता समूहों के सदस्य और अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।
PunjabKesari, Saras Fair Image

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News