राजनाथ सिंह ने हिमाचल सरकार की तीन वर्ष की उपलब्धियों को सराहा

punjabkesari.in Sunday, Dec 27, 2020 - 05:30 PM (IST)

शिमला : हिमाचल सरकार का तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर आज यहां पीटरहॉफ होटल में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य सरकार की शानदार और अभूतपूर्व उपलब्धियों के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का देश को एक बड़ा तोहफा है, जो हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्यों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के प्रभावी कार्यान्वयन में हिमाचल प्रदेश को दूसरा स्थान मिलने पर उन्होंने मुख्यमंत्री को बधाई दी। केन्द्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हाल ही में समर्पित अटल टनल रोहतांग न केवल लाहौल स्पीति जिला के लोगों को लाभान्वित करेगी बल्कि यह सामरिक दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश को वीरभूमि का नाम देते हुए कहा कि प्रदेश के लगभग हर परिवार से एक सेवारत जवान अथवा पूर्व सैनिक है। प्रदेश भाजपा सचिव त्रिलोक जम्वाल ने इस अवसर पर राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का सन्देश पढ़कर सुनाया। 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का तीन वर्ष का कार्यकाल समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण और प्रदेश के हर क्षेत्र के विकास को समर्पित रहा है। इस दौरान राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश को देश का सर्वाधिक विकसित राज्य बनाने की दिशा में अनेक कदम उठाए। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण राज्य सरकार को इस अवसर पर बड़ा समारोह आयोजित करने का अवसर नहीं मिला और इस महामारी की मानक संचालन प्रणाली की अनुपालना करते हुए सादगी के साथ समारोह मनाया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 5.70 लाख पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के उद्देश्य से जन मंच और मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 आरम्भ की गई हैं जबकि गरीब लोगों को स्वास्थ्य देखभाल सुविधा प्रदान करने के लिए हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के अंतर्गत अभी तक 121 करोड़ रुपये खर्च कर 1.25 लाख परिवारों को लाभ पहुंचाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष धर्मशाला में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में 96 हजार करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए और एक माह की अवधि के भीतर ही 13,500 करोड़ रुपये का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया, जिसमें से 10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर कार्य आरम्भ हो चुका है। उन्होंने कहा कि 3300 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अटल टनल रोहतांग प्रदेश के लोगों को पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी का सबसे बड़ा तोहफा है। 

केन्द्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने नई दिल्ली से इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश सरकार के तीन वर्ष के सफल और शानदार कार्यकाल के लिए सरकार और लोगों को बधाई दी। राज्य भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में समाज के प्रत्येक वर्ग का कल्याण और विकास सुनिश्चित किया है। पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने भी इस समारोह को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित किया और राज्य सरकार की नई पहल और उपलब्धियों की सराहना की। 

केन्द्रीय रक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री ने सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा राज्य सरकार की तीन वर्ष की उपलब्धियों पर प्रकाशित कॉफी टेबल बुक- ‘सुशासन और विश्वास के, तीन साल विकास के’ का विमोचन किया। प्रदेश सरकार की उपलब्धियों पर आधारित एक अन्य पुस्तिका का भी इस अवसर पर विमोचन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम ‘मन की बात’ का प्रसारण भी देखा। मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व रिज पर स्थापित अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्य भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना, सह-प्रभारी संजय टंडन, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. राम लाल मारकण्डा ने भी श्री वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी। 

जयराम ठाकुर ने इस अवसर पर रिज पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया। मुख्य सचेतक नरेन्द्र बरागटा, विधायक जवाहर ठाकुर, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, महापौर सत्या कौंडल, महासचिव बाल कल्याण परिषद् पायल वैद्य, उपाध्यक्ष हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम संजीव कटवाल, अध्यक्ष कैलाश फेडरेशन रवि मेहता, मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह मनोज कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जे.सी. शर्मा, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, सचिव सामान्य प्रशासन देवेश कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News