बजट सत्र में राजेंद्र राणा ने सरकार को घेरा

Tuesday, Mar 09, 2021 - 05:12 PM (IST)

हमीरपुर : सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा ने आज विधानसभा में बजट चर्चा भाग लेते हुए विभिन्न मोर्चों पर भाजपा सरकार को घेरा और विभिन्न वर्गों के साथ वादा खिलाफी का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पिछले साल के बजट के मुकाबले इस साल के बजट में महज एक हजार करोड़ रुपए की वृद्धि की गई है और इसी वृद्धि को लेकर सरकार अपनी पीठ खुद थपथपाने में लगी है। उन्होंने  बजट सत्र में बोलते हुए कहा कि राज्य सरकार का यह चैथा बजट था और नियमित कर्मचारियों से लेकर अनुबंध कर्मचारी तक सरकार पर टकटकी लगाए बैठे थे कि उन्हें सरकार की तरफ से राहत मिलेगी लेकिन सरकार इस बजट में उन्हें सिर्फ झुनझुना ही थमाया है। महंगाई भत्ते तक की किस्ते फ्रीज करके रखी हुई हैं। प्रदेश के कर्मचारियों को वेतन आयोग का लाभ देने के लिए आपने कोई बजट का प्रावधान नहीं किया है। उन्होंने कहा कि अपने दृष्टि पत्र में भाजपा ने वायदा किया था कि अनुबंध कर्मचारियों को नियमित करने के कार्यकाल की अवधि 3 साल से कम करके 2 साल की जाएगी लेकिन सरकार ने अपने दृष्टि पत्र से ही अपनी दृष्टि फेर ली है। 

राणा ने कहा कि वे लंबे समय से यह मामला उठा रहे हैं कि पुलिस कर्मचारियों के अनुबंध काल की अवधि भी प्रदेश के अन्य कर्मचारी के अनुबंध काल की तर्ज पर होनी चाहिए, लेकिन पुलिस कर्मचारियों के साथ भी सरकार ने अन्याय किया है। पुलिस कर्मियों  की डाइट मनी तक नहीं बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा सरकार सिर्फ प्रचार और विज्ञापनों की सरकार बन कर रह गई है। बजट में करुणामूलक नौकरी वालों की कोई चर्चा नहीं की गयी। उन्होंने कहा कि भाजपा ने 2017 के चुनाव में प्रदेश की जनता से आह्वान किया था कि केंद्र में भाजपा की सरकार है और प्रदेश में भी भाजपा को सत्ता में लाकर डबल इंजन की सरकार बनाइये। लेकिन डबल इंजन की सरकार ने भी लोगों को निराश किया है।

उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि आपको 2 मामलों में नए कीर्तिमान स्थापित करने के लिए अवार्ड मिलना चाहिए। पहला अवार्ड आपको इसलिए मिलना चाहिए क्योंकि आप की केंद्र सरकार ने दुनिया मे सबसे मंहगा पेट्रोल डीजल दे रही है और आए दिन मनमाने तरीके से डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ा रही है। पेट्रोल व डीजल पर सर्वाधिक टैक्स आपकी पार्टी की केंद्र सरकार ने लगाए हैं, दूसरा प्रदेश का कर्ज आपने 45000 करोड़ से बढ़ाकर 63000 करोड़ तक पहुंचा दिया है। उन्होंने कहा के पेट्रोल व डीजल के बढ़ते दामों के कारण आपकी डबल इंजन सरकार के 2 इंजन तो फ्रीज हो चुके हैं जबकि वल्र्ड बैंक व नाबार्ड जैसी लोन एजेंसियों के रूप में तीसरा इंजन आपकी गाड़ी खींच रहा है। पेट्रोल डीजल और रसोई गैस के दाम बढ़ाकर लोगों की जेब पर डाका डालकर आप उन्हें लूट रहे हैं। 

उन्होंने कहा इस बजट में तो ऐसा लग रहा है कि आप पानी में पकोड़े तल रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले हजारों करोड़ के राष्ट्रीय  राजमार्गों के नाम पर प्रदेश की जनता को ठगा गया। फिर हमीरपुुुर व लेह तक रेल पहुंचाने के नाम पर लोगों को ठगा और अब आपकी ही केंद्रीय सरकार के मंत्री शिमला में आकर यह कह गए कि लेह तक रेल पहुंचाने का कोई प्लान नहीं है। इसी तरह हमीरपुर तक रेल पहुंचाने के सब्जबाग कई सालों से भाजपा के लोग दिखा रहे हैं लेकिन डबल इंजन की इस सरकार में हमीरपुर में रेल एक हजार का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इस राशि को लेकर अब लोग भी हंसते हुए कह रहे हैं इसमें सिर्फ एक झंडी और डंडी आएगी जिसे लहराते रहो।

राणा ने कहा प्रदेश में स्वास्थ्य संरचना इतनी कमजोर हो गई है कि हेल्थ संस्थान रेफरल संस्थान बनकर रह गए हैं। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र की आंगनवाड़ी वर्कर प्रोमिला का उदाहरण देते हुए कहा कि इस आंगनवाड़ी वर्कर को कोरोना का टीका लगा। जिसके बाद उसकी तबीयत बिगड़ने पर उसे हमीरपुर लाया गया जहां से डॉक्टरों द्वारा उसे टांडा में शिफ्ट किया गया। लेकिन टांडा में टेस्ट मशीन नहीं थी। फिर आईजीएमसी शिफ्ट किया जहां उसकी मौत हो गई। राणा ने कहा कि सीमेंट को लेकर सरकार इतनी लाचार क्यों है। प्रदेश के लोग धूल खा रहे हैं,  मिट्टी खा रहे हैं,  हमारी सड़कें टूट रही हैं लेकिन सीमेंट कंपनियां मनमाने दाम बढ़ा रही हैं। सरकार की इन पर कोई लगाम ही नहीं है।  

राणा ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश में औद्योगिक निवेश लाने के लिए 96 करोड़ इन्वेस्टमेंट की बात कर रही है। इसके अलावा सरकार ने 13000 करोड़ की ग्राउंड सेरेमनी ब्रेकिंग की बात भी कही लेकिन निवेश आना तो दूर रहा, उल्टा प्रदेश से उद्योग पलायन कर रहे हैं। सबसे बड़े टूरिज्म सेक्टर की इस बजट में कोई चर्चा नहीं की गई है जबकि सबसे ज्यादा एंप्लॉयमेंट टूरिज्म सेक्टर देता है। किसान की आय दुगनी की आप बात कर रहे हैं लेकिन हिंदुस्तान का किसान सड़क पर तड़प रहा है। राणा ने तंज कसते हुए कहा कि सुना था डबल इंजन अब रखेगा ख्याल,  लेकिन क्यों बड़ी मंहगाई, हर हिमाचली पूछ रहा है यह सवाल।
 

Content Writer

prashant sharma