हिमाचल में बारिश-बर्फबारी, केलंग में शुन्य से नीचे पहुंचा तापमान

Saturday, Nov 03, 2018 - 03:54 PM (IST)

शिमला (योगराज): राजधानी शिमला में बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में रात से हो रही बर्फबारी से पहाड़ों पर रौनक लौट आई है। वहीं किसानों और बागवानों के चेहरे खिल गए हैं। सेब की अच्छी फसल के लिए बागवान अब बगीचों में तौलिए कर सकेंगे और खाद भी डाल सकेंगे। प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और बारिश के बाद पारे में गिरावट दर्ज की गई है, जिससे प्रदेश में ठंड बढ़ गई है। शनिवार को शिमला सहित प्रदेशभर में बारिश का सिलसिला जारी रहा। किसानों ने बताया कि काफी लम्बे समय से बारिश नहीं हुई थी, जिससे जमीन में नमी खत्म हो गई थी। बारिश होने से किसान अब गेहूं की बिजाई, खाद डालना और सेबों में तौलिए इत्यादि बनाने का काम कर पाएंगे। प्रदेश के किसानों ने राहत की सांस ली है।

पर्यटकों को शिमला में बर्फ पड़ने की उम्मीद
मौसम में ठंडक लौटने के कारण पर्यटन कारोबार को भी राहत मिली है। वहीं दूसरी तरफ शिमला घूमने पहुंचे पर्यटकों ने कहा कि वे शिमला के सुहावने मौसम का पूरा आनंद उठा रहे हैं। बारिश होने से शिमला में ठंड उम्मीद से ज्यादा बढ़ गई है। पर्यटकों ने कहा कि वे ऐसे मौसम को देखकर बर्फ पड़ने की उम्मीद कर रहे हैं।

4 नवम्बर तक खराब रहेगा मौसम
हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 4 नवम्बर तक मौसम खराब रहने का अनुमान लगाया है। कुल्लू के बंजार में सबसे ज्यादा 43 मिलीलीटर बारिश दर्ज की गई है। बीती रात से हिमाचल प्रदेश के सभी स्थानों पर बारिश हुई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 4 नवम्बर तक उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात और अन्य भागों में बारिश हो सकती है। 5 नवम्बर से 8 नवम्बर तक प्रदेश भर में मौसम साफ रहेगा।

ताजा हिमपात से केलंग में पारा शून्य से नीचे
मौसम में आए इस बदलाव से पूरे प्रदेश में शीतलहर तेज हो गई है। ताजा हिमपात से लाहौल-स्पीति के जिला मुख्यालय केलंग में पारा शून्य से नीचे चला गया है। केलंग में आज न्यूनतम तापमान माइनस 1.1 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।  

Vijay