मैदानों में बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी, अप्रैल में हो रहा ठंड का अहसास

Friday, Apr 23, 2021 - 11:00 AM (IST)

धर्मशाला (कर्मपाल) : पिछले कुछ दिनों से मौसम को मिजाज बदला हुआ है। गत दिनों से हो रही बारिश से तापमान में गिरावट आई है। वीरवार को भी जिला में जमकर बारिश हुई। मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों पर पहाड़ों पर बर्फबारी हुई है। अप्रैल माह में ठंड का अहसास होने लगा है। कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की भी जानकारी प्राप्त हुई है। इससे लगातार बढ़ रही गर्मी से निजात तो मिली है लेकिन किसानों के चेहरों पर मायूसी छा गई है। इन दिनों जिला के काफी क्षेत्र में गेहूं की फसल पककर तैयार हो गई है।

पिछले दिनों से हो रही बारिश से गेहूं की फसल काली पड़ने का डर किसानों को सताने लगा है। इसके साथ ही प्याज व लहसुन की फसल भी तैयार होने को है लेकिन जिन स्थानों पर ओलावृष्टि हुई है वहां यह फसलें भी खराब हो सकती हैं। बता दें कि पिछले दिनों से दिन व दिन बढ़ रही गर्मी के बाद 3 दिन से हो रही बारिश ने तापमान को 10 डिग्री से नीचे तक पहुंचा दिया है। वीरवार को धर्मशाला का अधिकतम तापमान 19.4 डिग्री व न्यूनतम 8.8 डिग्री दर्ज किया गया है। इसके साथ ही धर्मशाला में 22.8 एम.एम. बारिश हुई है। ऐसे में लोग फिर गर्म कपड़े पहनने को मजबूर हो गए हैं।

सूखने की कगार पर पहुंचे पेयजल स्रोतों को मिली संजीवनी

3 दिन से हो रही बारिश से एक बार फिर पहाड़ों पर सफेद चांदी दिखने लगी है। धौलाधार पर बर्फबारी होने से पेयजल स्त्रोतों को भी संजीवनी मिली है। सूखने की कगार पर पहुंच चुके इन स्रोतों में बारिश व पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से जलस्तर बढ़ गया है। खड्डों में भी पानी की धारा में बढ़ौतरी हुई है जिससे किसानों को आने वाले दिनों में सिंचाई के लिए पानी मिलने की उम्मीद बंध गई है। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय से बारिश न होन के चलते भागसूनाग वाटरफॉल भी सूखने की कगार पर पहुंच गया था।

Content Writer

prashant sharma