बारिश बिन सब सून, 15000 हेक्टेयर पर नहीं हो पाई बिजाई

Thursday, Dec 01, 2016 - 04:12 PM (IST)

डलहौजी: हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला में पिछले करीब तीन महीनों से बारिश न होने से किसान-बागवान भी परेशान व निराश हैं। किसान अपनी गेहूं की फसल की बिजाई की तैयारी में है, लेकिन बारिश न होने से वे रुके हुए हैं। गेहूं की फसल के लिए बरसात होना आवश्यक है। ऐसे में किसानों को बरसात का इंतजार करना पड़ रहा है। इसी तरह बागवान भी बगीचों के रखरखाव के लिए एक बार अच्छी बारिश व बर्फबारी की आस में हैं। बारिश होने से जमीन में कुछ नमी आएगी और फिर वे बगीचों का कामकाज शुरू कर सकते हैं। 


पिछले कई दिनों से लगातार धूप के होने से मौसम का रूख ऐसा बना हुआ है की कि आने वाले दिनों में जल्द बारिश होने की आशंका नहीं दिख रही। गौरतलब है कि चंबा जिला की 15 हजार से अधिक हेक्टेयर भूमि पर अभी तक किसानों ने एक दाना भी गेहूं और सरसों का नहीं बीजा है। किसान बिजाई करने के लिए 2 महीने लेट हो गए हैं। अभी तक तो गेहूं और सरसों की फसल एक से दो इंच तक उग आती थी लेकिन चंबा जिला के किसान आसमान की तरफ आंखें लगाए बैठे हैं कि कब आसमान से इंद्र देव मेहरबान हो जाएं और कब किसान अपने खेतों में गेहूं की फसल बीज सके। वहीं चंबा जिला के किसानों का कहना है कि पिछले तीन महीने से बारिश ना होने से वो अभी तक गेहूं और सरसों की फसल की बिजाई नहीं कर पाए हैं।


उनका कहना है कि दिसम्बर महीना शुरू हो गया है इस महीने बर्फबारी भी हो जाती है किन्तु यहां तो बारिश भी नहीं हो रही है। किसानों ने कहा कि बारिश बर्फबारी न होने से फसल ना होने से गरीब किसान कहां जाए और सरकार से चाहते हैं कि हमारे बारे में कुछ सोचे और मुआवजा दिया जाए।