शांता बोले, सेना के लिए पठानकोट से लद्दाख तक अलग से बनेगी रेललाइन

Friday, Dec 07, 2018 - 04:05 PM (IST)

पालमपुर (संजीव): कांगड़ा-चम्बा सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहा कि रेल विभाग पठानकोट से लेह-लद्दाख तक सेना के लिए अलग से रेललाइन का निर्माण करेगा। भानूपल्ली-बिलासपुर व पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेललाइनों को मंडी में आपस में जोड़ने के बाद लेह-लद्दाख तक बढ़ाया जाएगा। यामिनी परिसर में को आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि रेल मंत्री ने गलत घोषणा नहीं की है बल्कि इसमें हल्की सी गलतफहमी जरूर हुई है। उन्होंने कहा कि पठानकोट रेललाइन को लेह-लद्दाख से जोड़ने का मामला कई वर्ष पुराना है। जब सरकार ने भनूपल्ली-बिलासपुर रेललाइन को लेह से जोडऩे की योजना बनाई थी तो कांगड़ा व चम्बा के दोनों सांसदों ने रक्षा मंत्री के साथ रेल मंत्री से मुलाकात की थी। इसमें प्रतिनिधिमंडल ने स्पष्ट किया था कि पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेललाइन को मंडी तक बढ़ाया जाए। इस पर भारत सरकार ने मंजूरी प्रदान की थी। इसमें इस रेल मार्ग को सुरक्षा की दृष्टि अति महत्वपूर्ण बताया गया था।

पठानकोट कई मायनों में प्रमुख रेलवे स्टेशन

उन्होंने कहा कि पठानकोट कई मायनों में प्रमुख रेलवे स्टेशन है। पठानकोट का संपर्क दिल्ली, जम्मू व हिमाचल प्रदेश से है। अंग्रेजों के समय में स्थापित सैन्य छाबनियों की बात को भारत सरकार ने स्वीकार किया है। इस रेललाइन के लिए 2 वर्ष पूर्व सर्वे के लिए धन स्वीकृत हुआ। रक्षा मंत्रालय ने माना है कि भानूपल्ली-बिलासपुर व पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेल लाइन को मंडी में मिलाकर लेह लद्दाख तक बढ़ाया जाएगा।

डिप्टी सुरक्षा सलाहकार के पत्र का दिया हवाला

उन्होंने 16 सितम्बर, 2014 को डिप्टी सुरक्षा सलाहकार डा. अरविंद्र गुप्ता की ओर से आए पत्र का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने भी पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेललाइन को सुरक्षा की दृष्टि से ब्रॉडगेज कर मंडी तक विस्तार की बात कही है, वहीं इसे भानूपल्ली-बिलासपुर रेललाइन से जोड़कर लेह तक बढ़ाने की बात कबूल की थी लेकिन रेल मंत्रालय ने ब्रॉडगेज करने में अधिक खर्च एवं कठिन बताते हुए इस योजना को खारिज कर विकल्पित रास्ता अपनाने का आह्वान किया। इस पर रक्षा मंत्रालय से विस्तार चर्चा के बाद अलग रेललाइन की बिसात बिछाई गई। इसे सैन्य छाबनियों से जोडऩे की बात कही गई। उन्होंने कहा कि इस योजना के बाद रेललाइन को सर्वक्षण किया गया।

एक सर्वेक्षण पूरा, दूसरा जल्द होगा शुरू

एक सर्वेक्षण पूरा हो गया है तथा शीघ्र ही दूसरा सर्वे आरंभ होगा। इसमें कुछ बातें रेल मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय को तय करनी हैं। रक्षा मंत्रालय ने नई रेल लाइन की बात कही है। इसे धर्मशाला व पालमपुर से जोड़ा जाएगा। सर्वे के लिए बजट का प्रावधान भी हुआ है। दोनों सांसद शीघ्र रेल मंत्री से मिलकर दूसरा सर्वे शुरू करने का आग्रह करेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि उत्तर भारत में चीन के हस्पक्षेप को देखते हुए पुराने रेल मार्ग को यथावत रख नए रेल मार्ग को दूसरा सर्वे शीघ्र शुरू किया जाएगा। उन्होंने रेल मंत्री पियुष गोयल की घोषणा को सही करार देते हुए कहा कि इसमें कुछ गलतफहमियां थीं लेकिन अब सब स्पष्ट हो चुका है।

सीमैंट उद्योग का शिलान्यास शीघ्र, युवाओं को मिलेगा रोजगार

उन्होंने चम्बा सीमैंट उद्योग का कार्य भी शीघ्र शुरू होने की बात करते हुए कहा कि उद्योगों के प्रति वर्तमान सरकार की नई पॉलिसी के आधार पर निवेशकों को राहत मिली है। उन्होंने उद्योग स्थापित करने के लिए नियमों में बदलाव के लिए उद्योग मंत्री का भी आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि चम्बा को भारत के 25 पिछड़े जिलों में शामिल किया गया है। सरकार के नए नियमों के अनुसार सड़क व अन्य सुविधाएं सरकार मुहैया करवाएगी वहीं उद्योग स्थापना से संबंधित औपचारिकताएं भी सरकार को 6 माह में पूरी करनी होंगी। सीमैंट उद्योग की टैंडर प्रक्रिया चल रहीं हैं। शीघ्र ही निवेशकों को अबंटित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सीमैंट उद्योग का शिलान्यास शीघ्र करवाया जाएगा ताकि युवाओं को रोजगार के संसाधन मुहैया करवाए जा सकें।

चुनाव लड़ने के सवाल को टाल गए शांता

उन्होंने उच्चतम न्यायलय की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल व सांसद पुत्र अनुराग ठाकुर के विरुद्ध मामलों को निरस्त होने पर बधाई दी है वहीं सरकारों को बदले की भावना से कार्य न करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि इसमें कांग्रेस सरकार का निर्णय बदले की भावना से त्रस्त था। उन्होंने कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने के सवाल को टाल दिया।

 

Vijay