हमीरपुर के शिक्षण संस्थानों पर फ्लाइंग टीम की छापेमारी, मचा हड़कंप

Tuesday, Sep 11, 2018 - 09:14 AM (IST)

हमीरपुर (राजीव): एक्साइज एवं टैक्सेशन विभाग की ऊना फ्लाइंग टीम ने पिछले शुक्रवार से हमीरपुर जिला मुख्यालय में डेरा डाला हुआ है जिसके चलते अब तक की कार्रवाई में ऊना फ्लाइंग टीम ने 15 शिक्षण संस्थानों जिनमें से अधिकतर कोचिंग सैंटरों पर छापेमारी की है तथा जी.एस.टी. के तहत आने वाले सर्विस टैक्स न भरने पर करीब एक दर्जन शिक्षण संस्थानों का रिकॉर्ड फ्लाइंग टीम ने अपने कब्जे में ले लिया है। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हमीरपुर जिला मुख्यालय में चल रहे करीब 25 शिक्षण संस्थान व कोचिंग सैंटरों पर एक्साइज एवं टैक्सेशन विभाग की यह फ्लाइंग टीम आगामी दबिश देगी। इस कार्रवाई से शिक्षण संस्थानों के प्रबंधक वर्ग में हड़कंप मचा हुआ है। उल्लेखनीय है कि जी.एस.टी. के सर्विस टैक्स में उन सभी संस्थानों को टैक्स देना पड़ता है जोकि प्राइवेट सर्विस मुहैया करवा रहे हैं लेकिन कोई माल नहीं बेच रहे हैं।

ऐसे संस्थानों को भी जी.एस.टी. नंबर लेना पड़ता है और उसके बाद सर्विस टैक्स भरना पड़ता है। जो भी शिक्षण संस्थान या कोङ्क्षचग सैंटर वाला जी.एस.टी. नंबर के बगैर प्राइवेट सर्विस दे रहा है उसे जी.एस.टी. एक्ट के तहत 18 प्रतिशत तक जुर्माना लगाने का प्रावधान है। एक्साइज विभाग की ऊना फ्लाइंग टीम ने कई बड़े शिक्षण संस्थानों व कोचिंग सैंटरों के हाजिरी रजिस्टर व फीस स्लिप इत्यादि कई कागजात अपने कब्जे में लिए हैं तथा उनकी जांच फ्लाइंग टीम गहनता से कर रही है। 

Ekta