आधी रात को खनन माफिया पर उद्योग मंत्री की Raid, एक दर्जन पकड़े टिप्पर

Friday, Sep 13, 2019 - 01:49 PM (IST)

ऊना (विशाल): ऊना जिला में अवैध खनन पर उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने रात के अंधेरे में छापेमारी की। गुरुवार देर रात उद्योगमंत्री ने काफी जगहों पर छापामारी कर खनन गतिविधियों में मशीनरी लिप्त पाई। वहीं रेत के डम्पों से ओवरलोडिंग किए टिप्परों पर भी कार्यवाही की गई है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार देर शाम उद्योग मंत्री ने अचानक बसाल से छापामारी शुरू कर दी और पुराना होशियारपुर रोड़ पर लगे रेत के डम्प पर भी दबिश दी। यहां टिप्पर रेत से ओवरलोड पाए गए। मंत्री की टीम ने खनन अधिकारी को मौका पर आकर कार्यवाही करने को कहा और उनके आने तक यहां पुलिस को तैनात कर दिया ताकि टिप्पर कहीं जा न सकें। एम.ओ. ने मौका पर पहुंच कर कार्यवाही को अमल में लाया।

उद्योगमंत्री के काफिले ने आगे बढ़ते हुए बाथु-बाथड़ी तक औचक निरिक्षणों का दौर जारी रखा। इस दौरान खनन की लीजों, डम्पों सहित क्रशरों का भी देर रात औचक निरिक्षण किया गया। वहीं मंत्री के एक्शन में आने के बाद पुलिस ने भी शुक्रवार सुबह कई स्थानों पर दबिश दी। इस दौरान 11 टिप्पर व ट्रकों सहित एक जे.सी.बी और 4 अन्य वाहनों के पुलिस ने चालान करके भारी भरकम जुर्माना वसूला है।


उन्होंने इससे पहले 6 सितम्बर को भी ऊना के विभिन्न इलाकों में खनन लीजों और क्रशरों पर औचक निरिक्षण किया था और इस दौरान 8 लीज होल्डरों को नोटिस इश्यू किए गए थे। इनको 15 दिनों का समय जवाब देने के लिए दिया गया है और इनका जवाब आने से पहले ही उद्योगमंत्री ने दोबारा औचक निरीक्षण कर कार्यवाही को अंजाम दिया है। जिला खनिज अधिकारी परमजीत ङ्क्षसह ने बताया कि मंत्री के आदेश पर कार्यवाही की गई है। ओवरलोडिड टिप्परों के खिलाफ कार्यवाही को अमल में लाया गया है।

Ekta