IGMC में रैगिंग मामला : CCTV फुटेज में दौड़ते हुए नजर आए डाक्टर

Saturday, Mar 17, 2018 - 09:33 PM (IST)

शिमला: आई.जी.एम.सी. में रैगिंग का मामला सामने आने से पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है। शनिवार को पुलिस ने आई.जी.एम.सी. का दौरा किया और रैगिंग करने के कुछ सबूत जुटाए। बताया जा रहा है कि पुलिस ने आई.जी.एम.सी. की कुछ सी.सी.टी.वी. फुटेज को भी खंगाला है लेकिन उस फुटेज में सिर्फ डाक्टर दौड़ते हुए ही नजर आए हैं। मारपीट करते हुए पुलिस को सी.सी.टी.वी. फुटेज में कोई सबूत नहीं मिले हैं, ऐसे में पुलिस ने अन्य जगह की भी आई.जी.एम.सी. प्रशासन से फु टेज मांगी है। आखिर जूनियर डाक्टर की रैगिंग कहां पर हुई है, फिलहाल पुलिस इसकी छानबीन कर रही है। हालांकि जूनियर डाक्टर ने आरोप लगाया है कि होस्टल में उसकी रैगिंग ली गई है, ऐसे में पुलिस होस्टल की भी फुटेज खंगाल सकती है। पुलिस को जैसे ही आई.जी.एम.सी. प्रशासन फुटेज देता है तो तुरंत वह आगामी कार्रवाई शुरू करेगी। 

ऐसे सामने आया था रैगिंग का मामला
उल्लेखनीय है कि रैगिंग करने का खुलासा तब हुआ था जब वीरवार रात को सीनियर व जूनियर डाक्टर के बीच आपस में झड़प हुई। रात को सीनियर व जूनियर डाक्टर ड्यूटी पर थे, ऐसे में दोनों के बीच पहले तो आपसी कहासुनी हुई और उसके बाद मारपीट हो गई। रैजीडैंट डाक्टर मुकेश ने पुलिस के समक्ष कहा कि प्रशिक्षु डाक्टर अक्षय अपने साथ कुछ बाहर से लड़के लेकर आया था और जैसे ही वह वार्ड से बाहर आया तो प्रशिक्षु और उसके साथियों ने पीटना शुरू कर दिया। दूसरी ओर पुलिस के समक्ष प्रशिक्षु ने रैजीडैंट डाक्टर मुकेश सहित कुछ अन्य डाक्टर पर रैगिंग का आरोप लगाया है। उसने आरोप लगाया कि होस्टल में भी उनके साथ रॉड से मारपीट की गई है। यहां पर मुकेश के साथ अन्य रैजीडैंट डाक्टर भी शमिल थे। उसका कहना है कि उनकी यहां पर रैगिंग ली गई। अक्षय का कहना है कि वीरवार की रात को वह डाक्टर की ड्यूटी रूम में सोया हुआ था, ऐसे में मुकेश आया और मारपीट कर डाली। 

ड्यूटी रूम में नहीं कैमरे 
जिस रूम में दोनों डाक्टरों की लड़ाई हुई है उस कमरे में कैमरे नहीं लगे हुए हैं, ऐसे में गलती किसकी है। पुलिस के लिए यह एक तरह से चुनौती है क्योंकि अगर डाक्टर के ड्यूटी रूम में कैमरे लगे होते तो तुरंत गलती का पता चल सकता था, ऐसे में रैगिंग के पुख्ता सबूत जुटाने के लिए पुलिस को कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। 

दोनों डाक्टर से हुई पूछताछ 
पुलिस ने दोनों डाक्टर से पूछताछ की है। दोनों ही जूनियर व सीनियर डाक्टर ने अपना पक्ष रखा है, ऐसे में पुलिस ने डाक्टरों के बयान दर्ज किए हैं। पुलिस ने दावा किया है कि दोनों डाक्टरों द्वारा दिए गए बयान के तहत कार्रवाई आगे बढ़ेगी और सच्चाई को सामने लाया जाएगा। 

एंटी रैगिंग कमेटी भी करेगी मामले की जांच 
जूनियर डाक्टर के साथ रैगिंग करने को लेकर आई.जी.एम.सी. प्रशासन भी गंभीर होता नजर आ रहा है। प्रशासन ने दावा किया है कि मामले को लेकर एंटी रैगिंग कमेटी भी जांच करेगी। जो भी कमेटी अपने स्तर पर निर्णय करेगी उसके तहत कार्रवाई होगी। रैगिंग का मामला सामने आने से आई.जी.एम.सी. के डाक्टर के बीच अफरा-तफरी मची हुई है। 

रैगिंग मामले की जल्द होगी जांच : प्रवीर ठाकुर
ए.एस.पी. शिमला प्रवीर ठाकुर ने बताया कि हमने आई.जी.एम.सी. का दौरा किया है। डाक्टरों से पूछताछ की गई है। रैगिंग हुई या नहीं इसका पता लगाने के लिए आई.जी.एम.सी. प्रशासन से सी.सी.टी.वी. फुटेज मांगी गई है। फिलहाल कार्रवाई जारी है। जल्द पता लगाया जाएगा कि रैगिंग हुई या नहीं। इस मामले पर पुलिस गंभीरता से कार्रवाई कर रही है। 

Punjab Kesari