मूली ने सुलझाई ब्रह्मपुखर मर्डर मामले की गुत्थी, 4 आरोपी गिरफ्तार

Sunday, Sep 16, 2018 - 10:20 PM (IST)

बिलासपुर: गत दिवस शिमला-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर ब्रह्मपुखर में एक व्यक्ति दौलत राम (34) गांव काथला डाकघर जयनगर तहसील अर्की जिला सोलन के हुए मर्डर मामले को पुलिस ने मात्र 10 घंटों के भीतर ही सुलझा लिया है। पुलिस ने इस मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। मर्डर के आरोपियों को पकडऩे में पुलिस ने जिस तरह से सूझबूझ दिखाई वह काबिलेतारीफ है। रविवार को एस.पी. कार्यालय में इस बारे में एस.पी. बिलासपुर अशोक कुमार ने बाकायदा प्रैस वार्ता की। प्रैस वार्ता में उन्होंने बताया कि घटना स्थल पर मिली एक मूली ने ही पुलिस को आरोपियों तक पहुंचाने में अहम रोल अदा किया। आरोपियों की पहचान रमेश कुमार निवासी गांव चनारड़ी जिला सोलन, राजेंद्र कुमार, राम पाल उर्फ रामू निवासी टेपरा जिला बिलासपुर व महेंद्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ के दौरान अपना गुनाह कबूल किया है। 

रमेश के साथ देखा गया था दौलत राम
एस.पी. ने बताया कि पुलिस ने छानबीन के दौरान स्थानीय लोगों व ट्रक चालकों की मदद से शव की शिनाख्त की। छानबीन में यह पता चला कि मृतक दौलत राम रमेश कुमार के साथ ट्रक चालक का कार्य करता था तथा घटना के दिन दौलत राम को रमेश के साथ देखा गया था। पुलिस ने जब रमेश कुमार से फोन पर बात की तो उसने बताया कि वह ट्रक में मूलियां लाद कर कीरतपुर की तरफ जा रहा है तथा उसने दौलत राम को दिन के समय में ब्रह्मपुखर से पीछे 300 रुपए देकर ट्रक से उतार दिया था। पुलिस छानबीन करते हुए वहां पहुंची जहां पर दौलत राम के साथ मारपीट हुई थी।

वारदात स्थल पर मिले खून से सने कपड़े व मूलियां
इस दौरान पुलिस को वारदात स्थल पर कुछ खून के धब्बे, खून से सने कपड़े व अन्य सामान सहित कुछ मूलियां भी मिलीं, जिससे पुलिस का शक रमेश पर और गहरा हो गया। तफ्तीश के दौरान एक व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि 14 सितम्बर की शाम को दयोथ के पास 2 ट्रक खड़े थे तथा कुछ लोग एक व्यक्ति के साथ मारपीट कर रहे थे, जिस पर कुछ दूरी पर स्थित पैट्रोल पंप व कुछ दुकानों में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों को पुलिस ने खंगाला तो पाया कि रमेश कुमार व राजेंद्र कुमार अपने-अपने ट्रक कीरतपुर व मनाली की तरफ ले जा रहे हैं। मोबाइल लोकेशन के आधार पर इन ट्रक चालकों की सही स्थित का पता लगाकर पुलिस ने रोपड़ पुलिस व कुल्लू पुलिस की मदद से आरोपियों को ट्रकों सहित गिरफ्तार कर लिया।

इस तरह दिया घटना को अंजाम
एस.पी. ने बताया कि रमेश व दौलत राम एक ट्रक पर चालक थे। 13 सितम्बर को रमेश ने दौलत राम को ट्रक लेकर सीमैंट लोड करवाने के लिए बागा सीमैंट फैक्टरी भेज दिया। दौलत राम ने 14 सितम्बर को ट्रक में सीमैंट लोड करवाया तथा रमेश कुमार ने नम्होल से इसी ट्रक में मूलियां बेचने के लिए कीरतपुर ले जानी थीं, जिस पर उसने दौलत राम को ट्रक लेकर नम्होल आने के लिए कहा। घर से रामू नामक व्यक्ति की सूमो गाड़ी में मूलियां लाद कर रमेश अपने दोस्त महेंद्र कुमार के साथ नम्होल के लिए निकल गया जहां पहुंच कर उन्होंने शराब की बोतल ली तथा आधी बोतल वहीं पर तीनों ने पी ली और तीनों सूमो गाड़ी में ब्रह्मपुखर की ओर रवाना हुए। 

दगसेच नामक स्थान पर हुई रमेश और दौलत राम की बहस
करीब दोपहर साढ़े 12 बजे डोली नामक स्थान पर इन्हें ट्रक लेकर आ रहा दौलत राम मिला। रमेश ने उसे सूमो के साथ-साथ ट्रक लेकर चलने के लिए कहा। रमेश ने दगसेच नामक स्थान पर गाड़ी व ट्रक को खड़ा करवाया और ट्रक का निरीक्षण किया। निरीक्षण करने पर रमेश ने ट्रक का बीच का पिछला टायर फटा हुआ पाया व चालक साइड से ट्रक को टूटा-फूटा हुआ पाया तथा करीब 90 लीटर तेल भी कम पाया, जिस पर रमेश कुमार व दौलत राम में बहस हो गई। 

ट्रक का टायर बदले के बाद दोनों में फिर हुआ झगड़ा
इसके बाद ट्रक का टायर बदला व कीरतपुर बेचने ले जाई जा रहीं मूलियों को सूमो गाड़ी से उतारकर रमेश ने ट्रक में रख दिया। बाद में दोनों में फिर झगड़ा हो गया। इस दौरान रामू व महेंद्र कुमार ने दौलत राम को लात-घूंसों से पीटा तथा रमेश कुमार ने लोहे की रॉड से दौलत राम पर प्रहार किए। इसी बीच रमेश कुमार का एक और अन्य साथी ट्रक चालक राजेंद्र कुमार अपने ट्रक सहित वहां पहुंच गया।

लुक प्लांट के पास ट्रक से उतार कर फिर पीटा दौलत राम
बाद में दौलत राम सहित सभी ने इकट्ठी शराब पी तथा सभी ब्रह्मपुखर की ओर निकल गए लेकिन रास्ते में दयोथ चौक से पीछे लुक प्लांट के पास इन्होंने दौलत राम को ट्रक से नीचे उतार कर फिर से दौलत राम के साथ मारपीट की। पुलिस के अनुसार इस पिटाई से दौलत राम की मौत हो गई। इसके बाद आरोपियों ने शव को ब्रह्मपुखर के पास फैंक दिया। 

Vijay