कोविड-19 के संकट में राधा स्वामी ने बताया असल संत होने का अर्थ : राणा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 14, 2020 - 05:27 PM (IST)

हमीरपुर : राज्य कांग्रेस उपाध्यक्ष एवम विधायक राजेंद्र राणा ने जारी प्रेस बयान में कहा कि कोविड-19 राष्ट्रीय महामारी के दौर में संत समाज में अग्रणी भूमिका निभाते हुए राधा स्वामी सत्संग डेरा ब्यास ने साबित कर दिखाया है कि देश से बड़ा कोई धर्म नहीं है। जब देश पर आफत आती है तो संत होने का अर्थ क्या होता और संत समाज का फर्ज कैसे निभाया जाता है। 

उन्होंने कहा कि मुझे जानकारी मिली है कि राधा स्वामी मत के मुखिया बाबा गुरिंद्र सिंह ने राष्ट्रीय आपदा की इस घड़ी में अपने अनुयायियों को दो टूक फरमान दिया है कि देश में जो भी सत्संग करने के लिए मूलभूत ढांचा डेरा के प्रयास और प्रेरणा से स्थापित हुआ है वह संगत का है, संगत के लिए है और आपदा की इस घड़ी में उस पर पहला अधिकार देशवासियों का है। क्योंकि देश का समाज ही असल संगत है। सरकार सत्संग घरों को व डेरा द्वारा चलाए जा रहे अस्पतालों को संकट की इस घड़ी में जिस तरह से प्रयोग करना चाहे करे। 

राणा ने कहा कि बाबा गुरिंद्र सिंह का यह फरमान राष्ट्रीय आपदा के इस दौर में सरकार, समाज व सिस्टम के लिए वरदान साबित हुआ है। आज हजारों कोरोना इन्फेक्टड मरीज इन सत्संग घरों में साफ-सुथरे, स्वच्छ व सुंदर वातावरण में क्वारिंटाईन में रखे गए हैं। इसे धर्म के मर्म से जोड़ कर समझा जाए या इस देश की धरा पर बाबा की महान रुह का आशीर्वाद माना जाए कि डेरा के अस्पतालों में रखे गए मरीज इस नामुराद बीमारी में भी निरंतर स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं और डेरा के अनुयायी संकट के इस दौर में उनके खाने-पीने की व्यवस्था से लेकर बिना किसी भेदभाव के उनकी तीमारदारी में रात-दिन बिना किसी प्रचार से कोसों दूर मानवता की सेवा की इससे बड़ी मिसाल देखने को नहीं मिलती है। 

उन्होंने कहा कि कहना न होगा कि संकट के इस दौर में राधा स्वामी डेरा ब्यास के सत्संग घर व अन्य मूलभूत ढांचा कोरोना के बचाव में बहुत बड़ी राहत साबित हुआ है। देश की धर्म संस्कृति में मानवता की सेवा का ऐसा प्रमाण व परिणाम शायद पहली बार देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ अन्य राज्य की सरकारों व केन्द्र सरकार को राधा स्वामी डेरा द्वारा बनाए गए मूलभूत ढांचों से सबसे बड़ा सहयोग मिला है। राधा स्वामी मत का यह प्रयास देश और दुनिया में मानवता की सेवा के लिए जाना जाएगा। उनके इस प्रयास के लिए देश की सरकारें व समाज हमेशा-हमेशा के लिए ऋणी रहेंगी। जिसमें व्यक्तिगत तौर पर मैं उनका आभार व उपकार व्यक्त करता हुं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prashant sharma

Recommended News

Related News