डिपुओं में पहुंचा फरवरी माह की दालों का कोटा, मिलेंगी मनपसंद की 3 दालें

Thursday, Mar 08, 2018 - 07:04 PM (IST)

शिमला: प्रदेश के 16 लाख से अधिक राशन कार्ड धारकों को डिपुओं में मिलने वाली सस्ती दालों का कोटा पहुंच गया है। खाद्य आपूर्ति निगम के सभी गोदामों में दालों की डिलीवरी की गई है। अब डिपुओं में उपभोक्ता फरवरी माह की दालों का कोटा ले सकेंगे। मार्च माह की दालों के लिए उपभोक्ताओं को हालांकि थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। जयराम सरकार ने सस्ते राशन के डिपुओं में 5 दालें लोगों को देने का निर्णय लिया था। अब तक डिपुओं में लाखों राशन कार्ड उपभोक्ताओं को 7 दालों में से इच्छानुसार 3 दालें दी जाती थीं लेकिन अब डिपुओं में 5 दालें उपलब्ध होंगी। इनमें से उपभोक्ता अपनी मनपसंद की 3 दालें ले सकेंगे। सरकार के आदेशों पर गोदामों से डिपुओं के लिए इन दालों की डिलीवरी की गई है।

डिपुओं नहीं मिलेंगी ये 2 दालें
खाद्य आपूर्ति निगम की मानें तो डिपुओं में काबुली चना और काले मसूर की दाल की बहुत कम मांग थी। बीते कुछ माह से डिपुओं में ये दोनों दालें दी जा रही थीं लेकिन ज्यादातर लोग इन दालों को नहीं ले रहे थे जबकि सरकार इन दालों की खरीद पर लाखों रुपए खर्च करके  डिपुओं को इन्हें मुहैया करवा रही थी। काबुली चना और काला मसूर की मांग न के बराबर होने से सरकार ने इनकी आपूर्ति बंद करने का निर्णय लिया है।

डिपुओं में मिलेगी ये 5 दालें 
डिपुओं में अब उपभोक्ताओं को दाल चना, मूंग, उड़द, मलका व राजमाह दिए जाएंगे। इन दालों की लोगों को डिलीवरी से पहले निगम अपने स्तर पर दालों के सैंपल भरेगा और इसके क्वालिटी टैस्ट के बाद ये लोगों को उपलब्ध करवाई जाएंगी।