हमीरपुर में रेलवे भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा पर उठे सवाल, अभ्यर्थियों ने लगाए धांधली के आरोप

Wednesday, Jan 23, 2019 - 03:45 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): रेलवे भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा के लिए हिमाचल में केवल मात्र हमीरपुर में परीक्षा केंद्र पर धांधली के आरोप लगे हंै। रेलवे भर्ती बोर्ड जम्मू श्रीनगर में सहायक लोको पायलट एवं तकनीशियन के पदों के लिए द्वितीय चरण की ऑनलाइन परीक्षा में गड़बड़ी हुई है। परीक्षा देने के लिए हिमाचल सहित चेन्नई, बिहार, यू.पी., हरियाणा व दिल्ली से सैंकडों परीक्षार्थी पहुंचे थे लेकिन परीक्षा के लिए सर्वर डाऊन की बात कह कर परीक्षा केंद्र से कुछ ट्रेड के बच्चों को बाहर निकाल दिया गया, जिस कारण परीक्षार्थियों में रोष देखने को मिला और परीक्षा केंद्र्र द्वारा सही ढंग से वार्तालाप न किए जाने पर अभ्यर्थियों ने हो हल्ला किया, जिसे देखते हुए मौके पर पुलिस को बुलाया गया।

हमीरपुर के नालंदा बी.एड. कॉलेज में बनाए गए डिजिटल जोन के तहत हो रही परीक्षा में आयोजित रेलवे भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा में अभ्यर्थियों ने गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं। वहीं अभ्यर्थियों ने कहा कि सैंटरद्वारा कुछ ट्रेडों के पेपर कैंसिल करने की बात कही जा रही है लेकिन रेलवे की वैबसाइट पर ऐसे कोई भी जानकारी अपडेट नहीं है, जिस कारण पेपर रद्द होने पर शंका हो रही है। इसी मुद्दे पर अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र संचालक से बात करनी चाही तो कोई स्पष्ट जवाब नहीं मिला।

अभ्यर्थियों ने बताया कि सुबह साढ़े 7 बजे से परीक्षा देने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन कुछ अभ्यर्थियों की परीक्षा शुरू करवा दी गई लेकिन करीब 100 अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र से बाहर निकाल दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि सैंटर द्वारा बायोमीट्रिक हाजिरी लगा ली है  लेकिन अब परीक्षा देने नहीं दी जा रही है। बिहार से आए हुए परीक्षार्थियों ने बताया कि 4 दिन पहले हमीरपुर परीक्षा देने पहुंचे लेकिन आज दूसरे चरण की परीक्षा में परीक्षा केंद्र की गड़बड़ी के चलते परीक्षा नहीं दे पाए हैं। उन्होंने बताया कि बाकी पूरे देशभर के सैंटरों में ऑनलाइन परीक्षा हो रही है।

अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि परीक्षा केंद्र्र की मिलीभगत से परीक्षा देने नहीं दी जा रही है। उन्होंने बताया कि कुछ अभ्यर्थियों को परीक्षा देने के लिए बिठाया जा रहा ह ैलेकिन बाकियों को बाहर भेजा जा रहा है। गौरतलब है कि रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए पूरे देशभर में ऑनलाइन परीक्षा ली जा रही है, जिसके चलते ही हमीरपुर में भी परीक्षा देने के लिए सैंकडों अभ्यर्थी पहुंचे हुए हंै। लेकिन परीक्षा केंद्र ्रपर इस तरह सर्वर डाऊन की बात कह कर परीक्षा केंद्र के अधिकारियों का रवैया नकारात्मक रहने पर अभ्यर्थियों में गहरा रोष पनपा हुआ है।

Vijay