UG की परीक्षाओं के शैड्यूल पर सवाल, कैसे पूरी होंगी 90 दिन की कक्षाएं

Tuesday, Feb 20, 2018 - 08:43 PM (IST)

शिमला: विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी किए गए यू.जी. परीक्षाओं के शैड्यूल पर विद्यार्थियों ने सवाल उठाया है। उनका कहना है कि विश्वविद्यालय ने जल्दबाजी में ये परीक्षाएं 11 अप्रैल से करवाने संबंधी डेटशीट जारी कर दी है जबकि इस दौरान कालेजों में निर्धारित शैक्षणिक सत्र भी पूरा नहीं हो रहा है। निर्धारित शैक्षणिक सत्र के तहत 90 दिन की कक्षाएं लगना अनिवार्य है, ऐसे में क ालेजों में इस दौरान 50 दिन की कक्षाएं भी नहीं लग पाएंगी और वि.वि. प्रशासन 90 दिन की कक्षाएं लगाने का दावा कर रहा है। इस दौरान वि.वि. प्रशासन न्यूनतम कक्षाओं की शर्त को पूरा नहीं कर रहा है। इससे छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। गौर हो कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीते सोमवार को यू.जी. की परीक्षाओं की डेटशीट जारी की है। 

विद्यार्थियों ने परीक्षा नियंत्रक को सौंपा ज्ञापन
 एस.एफ.आई. की राज्य कमेटी ने परीक्षा नियंत्रक को ज्ञापन सौंपा। विद्यार्थियों ने इस दौरान डेटशीट में बदलाव करने और परीक्षाओं की तिथि बढ़ाने की मांग की है। इसके साथ ही छात्रों ने परीक्षाओं के लिए सैंट्रल शैड्यूल बनाने, रूसा के तहत छात्रों को री-अपीयर व री-इवैल्युएशन की सुविधा उपलब्ध करवाने की मांग भी की है। एस.एफ.आई. के अध्यक्ष विक्रम ने आरोप लगाया कि इस मांग क ो परीक्षा नियंत्रक ने सिरे से नकार दिया और इस मामले पर अपना पल्ला झाड़ते हुए इसे वि.वि. प्रशासन व सरकार पर थोप दिया है। 

एक सप्ताह में हल किया जाएगा मामला : कुलपति
संगठन का प्रतिनिधिमंडल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेंद्र चौहान से मिला। छात्रों ने उन्हें मामले से अवगत करवाया और इस पर जल्द फैसला लेने की मांग की है। कुलपति ने छात्रों को आश्वस्त किया है कि 2 सप्ताह में इस पर उचित कदम उठाया जाएगा। इस दौरान छात्रों ने प्रशासन को चेताया है कि यदि इसके बाद मामले पर गौर नहीं किया गया तो एस.एफ.आई. प्रशासन के खिलाफ हल्ला बोलेगी।