परिचालक भर्ती में शैक्षणिक योग्यता पर सवाल, प्रशिक्षुओं ने विरोध में अनुराग ठाकुर को सौंपा ज्ञापन

Saturday, Jan 04, 2020 - 11:11 AM (IST)

 

हमीरपुर (अरविंदर)): हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर में परिचालकों के पदों के लिए जमा दो की योग्यता रखी जाने पर परिवहन निगम में कौशल विकास भत्ता के तहत प्रशिक्षुओं को 3 सालों से सेवाएं दे रहे प्रशिक्षुओं में गहरा रोष पनपा हुआ है। प्रशिक्षुओं ने हमीरपुर स्थित सांसद एवं केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के कार्यालय में आकर ज्ञापन सौंप कर जल्द प्रशिक्षुओं को राहत प्रदान करने की मांग की है। प्रशिक्षित परिचालक संघ के दर्जनों प्रशिक्षुओं ने कार्यालय आकर अनुराग ठाकुर के पी.ए. अनुपम लखनपाल को ज्ञापन सौंपा और मांग की कि 90 प्रतिशत ऐसे परिचालक हैं, जिन्होंने केवल 10वीं तक की पढ़ाई की है, लेकिन नई परिचालकों की भर्ती के लिए जमा दो होना अनिवार्य है, जोकि गलत है।

प्रशिक्षु परिचालकों ने बताया कि सरकार द्वारा निकाली गई नई रिक्तियों में 10वीं कक्षा की बजाये जमा 2 की शर्त रखी गई है जो कि गलत है, क्योंकि जिस समय एच.आर.टी.सी. में कौशल विकास भत्ता के तहत प्रशिक्षुओं ने काम करना शुरू किया था। उस समय ऐसी कोई शर्त नौकरी के लिए नहीं रखी गई थी। उन्होंने मांग की कि कौशल विकास भत्ते के तहत प्रशिक्षु परिचालकों को मौका दिया जाए। प्रशिक्षु परिचालकों ने बताया कि वर्ष 2015 से कौशल विकास भत्ते के तहत सेवाएं दे रही हैं, लेकिन अब प्रशिक्षण के बाद अढ़ाई साल और काम करवाया है और निकाले गए पदों के लिए 10वीं की बजाए जमा 2 अनिवार्य किया है, जिसे बदला जाए। उन्होंने बताया कि एक साल पहले भी शिमला में एक महीने की हड़ताल पर बैठे हुए थे, उस समय भी परिवहन मंत्री को इसके बारे में बताया था, लेकिन फिर भी नई भर्तियों में जमा 2 की शर्त रखी है, जोकि नहीं होनी चाहिए।

केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर के पी.ए. अनुपम लखनपाल ने बताया कि एच.आर.टी.सी. में कौशल विकास भत्ते के तहत प्रशिक्षण ले रहे दर्जनों प्रशिक्षुओं ने अनुराग ठाकुर को ज्ञापन भेजा है, जिसमें बताया गया है कि कौशल विकास भत्ते के तहत रखे गए प्रशिक्षुओं को सरकार द्वारा निकाली गई भर्ती में जमा 2 की योग्यता की शर्त को हटाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं की मांग को सरकार के समक्ष रखा जाएगा, ताकि प्रशिक्षुओं की समस्या का हल हो सके। इस अवसर पर प्रशिक्षु परिचालक संघ के पदाधिकारियों में दीपक ठाकुर, राजेेश, राज देव सिंह, जोगिन्द्र, सुशील, अजय शुक्ला, आशू इत्यादि मौजूद रहे।
 

kirti