कांग्रेस की जांच कमेटी पर सवाल, कुमारहट्टी हादसे को राजनीतिक रंग देने का प्रयास

Sunday, Jul 21, 2019 - 09:47 AM (IST)

सोलन (पाल): कांग्रेस द्वारा कुमारहट्टी हादसे की जांच के लिए बनाई गई जांच कमेटी पर सवाल खड़े हो गए हैं। कमेटी ने अभी तक न तो मौके का निरीक्षण किया है और न ही बैठक करने में कामयाब हुई है। बताया जा रहा है कि इस जांच कमेटी के कुछ सदस्य ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष द्वारा गठित की गई जांच कमेटी के पक्ष में नहीं हैं लेकिन कार्रवाई के डर से वे दबी जुबान में ही इसका विरोध कर रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि इस कमेटी के अधिकांश सदस्य हादसे के वक्त राहत एवं बचाव कार्य के लिए मौके पर भी खड़े नहीं हुए। अब लग रहा है कि कमेटी के सदस्यों में तालमेल का अभाव है। 

इसी का ही परिणाम है कि कांग्रेस की जांच कमेटी अभी तक जांच भी शुरू नहीं कर पाई है। कांग्रेस की इस कमेटी को सरकार की मैजिस्टे्रट जांच के समानांतर माना जा रहा था। विधायक कर्नल धनीराम शांडिल की अध्यक्षता में बनी यह कमेटी कब जांच शुरू करती है। इस पर नजरें लगी हुई हैं। इस कमेटी में रमेश चौहान, विनोद सुल्तानपुरी, शिव कुमार व राजेश शर्मा शामिल हैं। उधर, इस हादसे की मैजिस्ट्रेट जांच शुरू हो गई है। भूमि के राजस्व रिकार्ड को तलब कर लिया गया है। इसके अलावा पुलिस ने भी अपनी जांच शुरू कर दी है। भवन के सैंपल लेकर फोरैंसिंक लैब में जांच के लिए भेजे हैं। इस हादसे की मैजिस्ट्रेट जांच के अलावा पुलिस ने एस.आई.टी. गठित की है।

हादसे को राजनीतिक रंग देने का प्रयास

कांग्रेस ने जांच कमेटी का गठन कर कुमारहट्टी हादसे को राजनीतिक रंग देने का प्रयास किया है। इस हादसे के बाद ही सरकार ने तुरंत मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए। पुलिस ने एस.आई.टी. का गठन किया है। इस हादसे की 2 एजैंसियां जांच कर रही हैं।





 

Ekta