PWD ने उठाया ग्रांफू-काजा मार्ग को सुधारने का बीड़ा, नहीं टूटी BRO की नींद

Sunday, Aug 12, 2018 - 03:22 PM (IST)

उदयपुर (जगमोहन): मनाली-लेह राष्ट्रीय उच्च मार्ग से जुड़े ग्रांफू-सुमदो सड़क मार्ग का कायाकल्प शीघ्र होने की संभावना है। बी.आर.ओ. की उदासीनता के बाद हिमाचल लोक निर्माण विभाग ने सामरिक महत्व के इस रोड को चकाचक करने का बीड़ा उठाया है। उधर, छतडू के समीप ढहने की कगार पर पहुंच चुके पुल की दशा सुधारने की कसरत भी पी.डब्ल्यू.डी. ने आरंभ कर दी है। इस जीर्ण-शीर्ण पुल को पार करते हुए यात्रियों को अब न तो गाडिय़ों से नीचे उतरना पड़ेगा और न ही चालकों की जान हलक पर अटकेगी। पूरी तरह जर्जर हो चुके पुल के दोनों पिल्लर भरभरा गए हैं जबकि प्लेटें उखड़ जाने से दोनों किनारों से पुल धंस गया है। 

पुल की रेलिंग का भी नामोनिशान नहीं बचा है। सवारियों को उतारने के बाद पुल के गार्डरों के ऊपर से चालक बसों के टायर निकालते रहे हैं। ट्रक चालक मस्त राम व जसवंत ने भी इस पुल को 2 दिन का मेहमान बताया। असुरक्षित पुल पर चालक जान हथेली पर रख लोगों को सुविधाएं देते रहे लेकिन बी.आर.ओ. की नींद कई वर्षों से नहीं टूट सकी। ग्रांफू से छोटा दड़ा तक कई वर्षों से बदहाल सड़क पर पुल जब गिरने की कगार पर पहुंच गया और कई स्थानों पर रोड का नामोनिशान मिट गया, उसके बाद आखिरकार कृषि, आई.टी. एवं जनजातीय विकास मंत्री डा. रामलाल मारकंडा द्वारा हिमाचल लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को पुल सहित खस्ताहाल रोड की दशा सुधारने के आदेश जारी किए गए। इन कार्यों के लिए अलग से बजट प्रावधान का आश्वासन मिलने के बाद पी.डब्ल्यू.डी. विभाग स्पीति ने मोर्चा संभाला है। 

छोटा दड़ा में वैकल्पिक मार्ग बनाने की रूपरेखा तैयार 
छोटा दड़ा में कई दिनों से हो रहे भू-स्खलन और बाढ़ की आफत से निपटने के लिए विभाग ने यहां एक वैकल्पिक रोड बनाने की रूपरेखा भी तैयार की है। पहले इस रोड के रखरखाव का अधिकार हालांकि पी.डब्ल्यू.डी. के पास ही था लेकिन कुछ सालों से बी.आर.ओ. को हस्तांतरित किए जाने के बाद रोड सहित पुलों की हालत बेहद खराबहो गई है। 


 

Ekta