PICS : ग्रामीणों ने किया कार्यालय का घेराव तो हरकत में आया विभाग

Friday, Jan 13, 2017 - 09:05 PM (IST)

सिहुंता: लोक निर्माण विभाग उपमंडल सिहुंता के अंतर्गत पिछले करीब 30 वर्षों से निर्माणाधीन सिहुंता-मलाडा-जोलना-कोटला सड़क को बनाने व खस्ताहालत सड़क को दुरुस्त करने के लिए पिछले 3 वर्षों से संघर्षरत ग्रामीणों ने उग्र रूप धारण करते हुए विभाग के खिलाफ  मोर्चा खोल दिया है। भारी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों ने लोक निर्माण विभाग के उपमंडल कार्यालय सिहुंता का घेराव करने के उपरांत ग्रामीणों के प्रतिनिधिमंडल ने तहसीलदार कार्यालय में पहुंच कर तहसीलदार को सड़क निर्माण संबंधी ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों के अल्टीमेटम के बाद लोक निर्माण विभाग तत्काल हरकत में आया तथा जे.सी.बी. मशीन लगाकर उक्त सड़क को दुरुस्त करने का कार्य भी शुरू कर दिया।

10 मीटर सड़क भी सही नहीं
ग्राम पंचायत सिहुंता की उपरला मलाडा व न्याई ग्राम सुधार समिति के अध्यक्ष बलदेव सिंह, सचिव उत्तम चंद, उपाध्यक्ष जोगेंद्र सिंह, कोषाध्यक्ष कर्म चंद सहित करीब 80 लोगों के प्रतिनिधिमंडल ने लोक निर्माण विभाग के कार्यालय व तहसीलदार सिहुंता सुभाष चौहान को ज्ञापन पत्र सौंपने के उपरांत बताया कि इस सड़क को बनाने के लिए पिछले 3 वर्षों से प्रभावित गांववासी संघर्ष कर रहे हैं परंतु लोक निर्माण विभाग इस ओर कोई रुचि नहीं दिखा रहा है। इस सड़क के निर्माण कार्य पर करोड़ों रुपए खर्च हो चुके हैं परंतु धरातल पर अभी तक 10 मीटर सड़क भी सही रूप से बनकर तैयार नहीं हुई है। 

सरमायेदार लोगों पर नहीं कोई कार्रवाई
विभाग इस सड़क की निशानदेही करवाने में भी अभी तक असफल रहा है तथा गत वर्ष गरीब लोगों के खोखे व कब्जे तो विभाग ने उखाड़ दिए थे परंतु सरमायेदार लोगों पर विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की थी। भटियात की जोलना पंचायत के लिए सिहुंता से जोलना-कोटला के लिए करीब 30 वर्ष पहले सड़क निर्माण कार्य शुरू हुआ था। इस 13.5 कि.मी. सड़क में करीब 2 कि.मी. सड़क निजी भूमि से होकर निकलती है तथा शेष सड़क सरकारी भूमि से होकर बननी है। वर्तमान में सिहुंता-मलाड़ा-छच्कड़ा तक करीब 5 कि.मी. सड़क तो बन चुकी है पर यहभाग पूरी तरह उखड़ कर गड्ढों में तबदील हो चुका है। 

ये हैं ग्रामीणों की मांगें
ग्रामीणों द्वारा सौंपे गए ज्ञापन व मांग पत्र में इस सड़क के कार्य की निर्माण अवधि के साथ सड़क की निशानदेही, सड़क से अवैध कब्जों को हटाना, सड़क को विभाग के अधीन करना, सड़क को खुला करना, जल निकासी की उचित व्यवस्था के साथ डंगे लगाना व पक्का करना, पुलों का निर्माण व इस कार्य में हुई अनियमितताओं की जांच तथा कार्रवाई करने की मांग की। ग्रामीणों ने कहा कि अगर विभाग तत्काल प्रभाव से कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाता है तो 15 जनवरी को मुख्यमंत्री के भटियात दौरे के दौरान ग्रामीणों का प्रतिनिधिमंडल इस सड़क से संबंधित मांगों के साथ विभाग की शिकायत तथा इसमें बरती गई अनियमितताओं से भी मुख्यमंत्री को अवगत करवाएगा। 

क्या कहते हैं प्रशासन और विभाग
सिहुंता के तहसीलदार सुभाष चौहन ने बताया कि ग्रामीणों का प्रतिनिधिमंडल ज्ञापन सहित मिला है तथा लोगों की समस्या के निदान हेतु प्रशासन के माध्यम से विभाग को उचित कार्रवाई करने के आदेश जारी किए जाएंगे। वहीं लो.नि.वि. उपमंडल सिहुंता के सहायक अभियंता उपेंद्र सिंह गुलेरिया ने बताया कि सिहुंता जोलना मार्ग पर निर्माण कार्य चल रहा है तथा सड़क को दुरुस्त करने के लिए मशीन भी लगा दी है। इस सड़क पर बनने वाली पुलियों के एस्टीमेट भी विभाग को भेज दिए हैं तथा इस सड़क को बनाने के प्रयास विभाग कर रहा है।