मनमाने ठेकेदार को PWD का झटका, Tender रद्द कर दूसरे ठेकेदार को सौंपा काम

Sunday, Jun 23, 2019 - 10:40 PM (IST)

बड़सर: ठेकेदार की मनमानी से परेशान लोक निर्माण विभाग मंडल बड़सर ने उपमंडल के मुख्य कस्बे बिझड़ी में लगने वाली पेवर टाइल का टैंडर रद्द कर दिया है। बिझड़ी में लगने वाली पेवर टाइल के कार्य का टैंडर लगभग अढ़ाई वर्ष पहले हुआ था लेकिन ठेकेदार अढ़ाई वर्ष बीत जाने के बावजूद कार्य शुरू नहीं कर पाया जबकि कार्य शुरू न करने पर विभाग द्वारा ठेकेदार को कई बार नोटिस भी निकाले गए लेकिन तय समय सीमा खत्म होने के उपरांत विभाग द्वारा ठेकेदार को पैनल्टी भी लगाई जा चुकी है।

विभाग ने अन्य ठेकेदार को सौंपा कार्य

अब विभाग ने टैंडर रद्द करके नया टैंडर निकालकर किसी और ठेकेदार को कार्य अवार्ड कर दिया है। इसके उपरांत अब बिझड़ी बाजार में 28 जून से कार्य शुरू होने वाला है। बिझड़ी बाजार में पेवर टाइल बिछाने के कार्य का टैंडर 3 चरणों में किया जाएगा जबकि बिझड़ी कस्बे के साथ अन्य कस्बों गारली, बाड़ा, महारल, सलौणी, बल्याह व अन्य स्थानों में पेवर टाइल बिछाने का टैंडर लगभग साथ-साथ ही हुआ था। बिझड़ी के अलावा सभी कस्बों में पेवर टाइल लगाने का कार्य पूरा हो गया है।

टाइल की क्वालिटी को लेकर था विवाद

जानकारी के अनुसार यह सारा विवाद विभाग व ठेकेदार के बीच टाइल की क्वालिटी को लेकर था लेकिन इसका खमियाजा बाजार के व्यापारी भुगत रहे हैं। हालांकि ठेकेदार व विभाग के बीच मामला सुलझ भी गया था लेकिन इसके बावजूद ठेकेदार ने कार्य के प्रति दिलचस्पी नहीं दिखाई जबकि व्यापार मंडल बिझड़ी व स्थानीय लोगों द्वारा बिझड़ी बाजार की बदतर हालत के चलते पेवर टाइल लगाने का कार्य शीघ्र शुरू करने का विभाग पर लगातार दबाव बनाया जा रहा था।

बिझड़ी बाजार में 800 मीटर तक बिछाई जाएगी पेवर टाइल

बता दें कि बिझड़ी बाजार में 800 मीटर तक पेवर टाइल बिछने व सड़क के दोनों ओर नालियों का निर्माण होना है तथा इस कार्य पर लगभग 70 लाख रुपए खर्च होने हैं लेकिन अढ़ाई वर्ष का लंबा अर्सा बीतने के बाद भी अभी तक काम शुरू नहीं हो पाया है। हालत यह है कि सड़कों पर पड़े गड्ढे वाहन चालकों व आम लोगों के लिए परेशानी का कारण बने हुए हैं। जरा-सी बारिश होने की सूरत में ही सड़क के बीचोंबीच गंदा बरसाती पानी जमा हो जाता है जिससे स्थानीय व्यापारी व वाहन चालक भी परेशान होते हैं। 

शीघ्र शुरू होगा टाइल लगाने का काम

लोक निर्माण विभाग मंडल बड़सर के अधिशासी अभियंता प्रमोद कश्यप ने बताया कि ठेकेदार को टैंडर अवार्ड कर दिया गया था तथा काम में देरी के लिए उसे पैनल्टी भी लगाई जा चुकी है। विभाग द्वारा ठेकेदार को कई बार नोटिस भी निकाले गए लेकिन उसके उपरांत भी कार्य शुरू नहीं किया गया। विभाग द्वारा नया टैंडर निकालकर किसी अन्य ठेकेदार को कार्य अवार्ड कर दिया गया है। अब बिझड़ी बाजार में टाइल लगाने का कार्य शीघ्र ही शुरू होने वाला है। 

व्यापार मंडल बिझड़ी ने जताई खुशी

व्यापार मंडल बिझड़ी के अध्यक्ष बब्बी शर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा टैंडर रद्द करके किसी अन्य ठेकेदार को पेवर टाइल लगाने का कार्य सौंपा जाना बहुत ही सराहनीय कदम है। विभाग को पहले ही टैंडर रद्द करके किसी अन्य ठेकेदार को कार्य सौंप देना चाहिए था। विभाग इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र पूरा करवाए ताकि व्यापार पर इसका विपरीत असर न पड़े। 

Vijay