पंजाब के खनन माफिया का हिमाचल की जमीन पर धावा

Saturday, Dec 10, 2016 - 02:07 AM (IST)

जसूर: पंजाब हिमाचल सीमा पर नूरपुर उपमंडल के क्षेत्र खन्नी व उसके आसपास पंजाब खनन माफिया द्वारा माननीय न्यायालय के आदेशों की सरेआम धज्जियां उड़ाकर बिना रोक-टोक हिमाचल के लोगों की निजी भूमि पर अवैध खनन किया जा रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि वीरवार सुबह लगभग एक दर्जन जे.सी.बी. मशीनों और 2 दर्जन से भी ज्यादा बिना नंबर के टिप्पर अवैध खनन को अंजाम देने खन्नी क्षेत्र में आ धमके और खनन का माल पंजाब सीमा में लगे क्रशरों पर पहुंचाना शुरू कर दिया। आलम यह है कि स्थानीय लोगों के रोकने के बाद भी खनन माफिया बिना किसी की परवाह किए उक्त कार्य में जुटा रहा।

किसानों ने बताया कि पंजाब के खनन माफिया से बहुत परेशान हैं। पहले तो उक्त माफिया शाम ढलते ही उनकी निजी भूमि पर खनन कर रहा था लेकिन पिछले कुछ दिनों से खनन माफिया दिन के उजाले में सरेआम दर्जनों जे.सी.बी. मशीनों से अवैध खनन में जुटा हुआ है और खड्ड में 30 से 35 फुट की गहरी खाई बनाकर अवैध खनन कर रहा है। जब खन्नी के किसान उन्हें रोकते हैं तो वे उन्हें आंखें दिखाकर मारपीट करते हैं व अपनी हदबंदी की बात करते हैं।

स्थानीय पंचायत प्रधान सरदारी लाल ने बताया कि वीरवार को एस.डी.एम. नूरपुर के आदेश पर चक्की में कानूनगो स्तर पर निशानदेही करवाई गई जिससे साफ  पता चला है कि जिस भूमि को पंजाब खनन माफिया पंजाब की बताकर लूट रहा है, वह भूमि हिमाचल के किसानों की है। उक्त किसानों का कहना है कि पंजाब क्षेत्र के राजस्व अधिकारियों ने जिस तरह जबरदस्ती हदबंदी की है, उससे अवैध खनन माफिया व उक्त अधिकारियों में अवैध संबंधों की बू आ रही है। किसानों ने प्रशासन से मांग की है कि इस बारे कड़ा संज्ञान लेकर इसे पूरी तरह बंद करवाया जाए अन्यथा वह दिन दूर नहीं जब उक्त भूमि भी खड्ड में तबदील हो जाएगी।