राशन डिपो में मिलने वाली दालें हुईं महंगी, रिफाइंड और सरसों तेल के भी बढ़े दाम

Thursday, Mar 05, 2020 - 04:10 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): हिमाचल प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन डिपो पर मिलने वाली सस्ती दालें महंगी हो गई हैं। इस कारण प्रदेश में करीब 18.50 लाख परिवार प्रभावित हुए हैं। सरकार ने मार्च माह से दालों की कीमतों में 5-5 रुपए प्रति किलो की वृद्धि की है। यही नहीं, रिफाइंड तेल के दाम तो सीधे 18 रुपए ही बढ़ा दिए हैं जबकि सरसों के तेल में 7 रुपए की वृद्धि की है।

दाल चना को छोड़ सभी दालें 5-5 रुपए हुईं महंगी

चने की दाल को छोड़कर मलका, उड़द व मूंग दाल के दाम में 5-5 रुपए की वृद्धि हुई है। नई दरों के मुताबिक राशन डिपो पर अब उड़द के दाम 55 रुपए से बढ़कर 60 रुपए, मंूग 55 रुपए से बढ़कर 60 रुपए तथा मलका की दाल 40 रुपए से बढ़कर 45 रुपए हो गई है। इसी तरह रिफाइंड तेल की कीमत 72 रुपए से बढ़कर 90 तथा सरसों तेल की कीमत 75 रुपए से बढ़कर 82 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

सीमैंट के दामों को लेकर सरकार पर पहले ही सवाल

बता दें कि प्रदेश में सीमैंट के लगातार बढ़ रहे दामों को लेकर सरकार पर पहले ही सवाल खड़े हो रहे हैं। जयराम सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 का बजट 6 मार्च को पेश किया जाएगा। लोग इस बजट से बड़ी उम्मीद लगाकर बैठे हुए हैं। उम्मीद की जा रही थी कि बजट में खाद्य वस्तुओं के लगातार बढ़ रहे दामों से उन्हें राहत मिलेगी, लेकिन बजट पेश करने से पहले ही लोगों को महंगाई की डोज पिला दी है।

बाजार के भाव पहुंचे रिफाइंड के दाम

सरकार ने खाद्य वस्तुओं के बढ़े दामों से लोगों को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से डिपो में सस्ता राशन शुरू किया था। इसके तहत डिपो में पहले बाजार से आधे से भी कम दामों पर दालें, रिफाइंड व सरसों का तेल वितरित किया जाता था। लेकिन इनके दामों में लगातार हो रही वृद्धि के कारण अब बाजार व डिपो के राशन के दामों में बहुत अंतर नहीं रह गया है। रिफाइंड तेल के दाम तो बाजार व डिपो दोनों में ही बराबर हो गए हैं। डिपो में रिफाइंड तेल की कीमत 90 रुपए हो गई है और बाजार में भी रिफाइंड तेल के दाम 90 रुपए के आसपास ही हैं।

क्या बोले खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक

खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सोलन मिलाप चंद ने बताया कि मार्च से राशन डिपो में उड़द 60 रुपए, मलका 45 व मंूग दाल 60 रुपए, रिफाइंड 90 तथा सरसों का तेल 82 रुपए प्रति लीटर प्रति राशन कार्ड मिलेगा। इस माह से इनके दामों में वृद्धि हुई है।

Vijay