जनकल्याण ही प्रदेश सरकार का एकमात्र लक्ष्य: राजेन्द्र गर्ग

punjabkesari.in Tuesday, Aug 17, 2021 - 03:25 PM (IST)

बिलासपुर : घुमारवीं उपमंडल के अंतर्गत ग्राम पंचायत पनोह में खाद्य नागरिक आपूर्ति एव उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 74 निःशुल्क रसोई गैस के कनेक्शन प्रदान किए। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों के कल्याण के लिए अंतिम व्यक्ति तक सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं पहुंचाने के लिए प्रयासरत है तथा जनकल्याण ही प्रदेश सरकार का एकमात्र लक्ष्य है। गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाना, वृद्धजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करवाना तथा हिम केयर योजना सरकार के कुछ ऐसे कदम है जिससे जनकल्याण के लक्ष्य की पूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 2019 से अब तक प्रदेश में 3 लाख 19 हजार गृहिणीयों को मुफ्त रसोई गैस के कनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं। हिमाचल प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है जो धुआं मुक्त है जहां सभी घरों को गैस उपलब्ध करवा दी गई है तथा शेष बचे हुए 14000 लोगों को गैस वितरण का कार्य किया जा रहा है। सभी लाभार्थियों को गैस का एक रिफिल सिलेंडर भी मुफ्त प्रदान किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि 65 वर्ष से 69 वर्ष की महिलाओं को बिना किसी आय प्रमाण पत्र के 1000 रुपये प्रति माह सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है तथा 70 वर्ष से ऊपर की सभी महिलाओं व बुजुर्गों को 1500 रुपए मासिक पेंशन प्रदान की जा रही है और हजारों लोगों को इससे लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण व समाज कल्याण के लिए के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाएं आरंभ की गई है। मुख्यमंत्री शगुन योजना के अंतर्गत बेटी की शादी पर आईआरडीपी के परिवारों को 31 हजार रुपए शगुन के रूप में दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत दी जाने वाली 40 हजार रुपए की राशि को बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दिया गया है। इसी प्रकार बेटी है अनमोल योजना के तहत 12 हजार रुपये की जो एफडी दी जाती है उसे अब 21000 रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हिम केयर योजना आरंभ की गई है और अभी तक इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ 61 लाख रुपए खर्च किए जा चुके हैं। योजना से गरीब मजदूर आईआरडीपी परिवार के सदस्य मनरेगा कामगार आदि लोगों को 5 लाख रुपये तक का चिकित्सा खर्च प्रदान किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि घुमारवीं क्षेत्र में जनकल्याण विकास के कार्य निरंतर तीव्र गति से चलाए जा रहे हैं। पनोह से मोरसिंघी तक सड़क निर्माण पर 10 रुपये करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। ग्राम पंचायत पन्नों की प्रधान शर्मिला ठाकुर द्वारा पंचायत की बिजली तथा फुट ब्रिज आदि समस्याओं के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि सारथी और फोटो में 63 केवी के सब स्टेशन का कार्य आरंभ हो गया है इससे क्षेत्र की वोल्टेज की समस्या से भी निजात मिलेगा। उन्होंने फोरलेन पर फुट ब्रिज के निर्माण के लिए फोरलेन अधिकारियों के साथ बातचीत कर समस्या को सुलझाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर जिला भाजपा महामंत्री नवीन शर्मा, महिला मोर्चा की अध्यक्ष कमलेश ठाकुर, पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ के संयोजक कैप्टन सुरजीत, एससी मोर्चा के संयोजक धनी राम सांखला, पंचायत समिति सदस्य, खंड विकास अधिकारी घुमारवीं स्पर्श शर्मा, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक बिजेन्द्र पठानिया सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News