एनपीएस कर्मचारी महासंघ पुरानी पेंशन योजना की बहाली के लिए आंदोलन तेज करेगा

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 01:19 PM (IST)

शिमला, 19 अगस्त (भाषा) ‘न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ’ (एनपीएसकेएम) जल्द ही हिमाचल प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की बहाली के लिए अपना आंदोलन तेज करेगा।
एनपीएसकेएम के सदस्य ओपीएस की मांग को लेकर वर्तमान में शिमला में क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठे हैं।
एनपीएसकेएम के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर ने शुक्रवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि भविष्य की कार्रवाई को लेकर रणनीति तैयार करने के लिए संगठन जल्द ही अपने जिला प्रतिनिधियों और अन्य पदाधिकारियों के साथ एक डिजिटल बैठक करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘एक बात तय है, हम अपना आंदोलन तेज करेंगे लेकिन ओपीएस की बहाली के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार पर दबाव बनाने के वास्ते हम क्या कदम उठायेंगे, इसका फैसला डिजिटल बैठक में होगा।’’
एनपीएसकेएम राज्य विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन 13 अगस्त की शाम से यहां केंद्रीय टेलीग्राफ कार्यालय के निकट क्रमिक भूख हड़ताल पर है। ठाकुर ने कहा कि एनपीएसकेएम के पांच सदस्य शनिवार से हर दिन भूख हड़ताल पर कर रहे हैं।

राज्य सरकार के कर्मचारियों ने भी एनपीएसकेएम के बैनर तले शनिवार को राज्य विधानसभा के बाहर पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग को लेकर धरना दिया था।

ठाकुर ने कहा कि उनके पास अपना आंदोलन तेज करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है, क्योंकि जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार कई अनुरोधों के बावजूद पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने में विफल रही है।

पुरानी पेंशन योजना, जिसके तहत सरकार द्वारा पूरी पेंशन राशि दी जाती थी, एक अप्रैल 2004 से देश में बंद कर दी गई थी।

नयी योजना के अनुसार, कर्मचारी अपने वेतन का 10 प्रतिशत पेंशन में योगदान करते हैं जबकि राज्य सरकार 14 प्रतिशत योगदान करती है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News