किन्नौर जिले की तीन पंचायतों के मतदाताओं ने मंडी लोकसभा सीट पर उपचुनाव का बहिष्कार किया

punjabkesari.in Saturday, Oct 30, 2021 - 09:09 PM (IST)

किन्नौर, 30 अक्टूबर (भाषा) हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले की तीन पंचायतों के ग्रामीणों ने शनिवार को मंडी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिये कराये गये उपचुनाव का शनिवार को पनबिजली परियोजना के निर्माण के विरोध में बहिष्कार किया । इस परियोजना के बारे मे ग्रामीणों का दावा है कि इससे पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

राज्य में फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के साथ मंडी संसदीय क्षेत्र के लिए उपचुनाव हुए।

किन्नौर के उपायुक्त और जिला चुनाव अधिकारी अपूर्व देवगन ने पीटीआई-भाषा को बताया कि तीनों पंचायतों में शाम पांच बजे तक किसी भी मतदाता ने मतदान नहीं किया । उन्होंने कहा कि शाम पांच बजे के बाद के आंकड़ों का अभी इंतजार है।

रारंग पंचायत में 1,080, जंगी पंचायत में 500 से अधिक और आकपा पंचायत में 298 से अधिक मतदाता हैं।

ग्रामीणों ने कहा कि जंगी थोपन पोवारी हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजना के निर्माण के विरोध में उपचुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लिया गया था और उन्होंने दावा किया कि इस परियोजना से क्षेत्र के पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि रारंग पंचायत के आर्यन मतदान केंद्र पर चार लोगों ने वोट डाला, लेकिन वे क्षेत्र के ‘‘स्थायी निवासी’’ नहीं हैं ।
ग्रामीणों ने कहा कि सरकार ने परियोजना पर उनकी आपत्तियों पर कोई ध्यान नहीं दिया और इसलिए उपचुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय किया गया है । उन्होंने कहा कि लोगों के पास और कोई विकल्प नहीं बचा था।

ग्रामीणों ने बताया कि कनम गांव में डफला स्पोर्ट्स क्लब के सदस्यों ने भी तीन पंचायतों के बहिष्कार के आह्वान के समर्थन में मताधिकार का इस्तेमाल नहीं किया ।

मंडी सीट राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के सांसद राम स्वरूप शर्मा के निधन के बाद खाली हुई थी, वह 17 मार्च को दिल्ली में अपने सरकारी आवास पर मृत पाए गए थे।

मंडी उपचुनाव में कांग्रेस की प्रतिभा सिंह और भाजपा के कारगिल युद्ध के नायक ब्रिगेडियर खुशाल चंद ठाकुर के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिला।

उनके अलावा, राष्ट्रीय लोकनीति पार्टी की अंबिका श्याम, हिमाचल जनक्रांति पार्टी के मुंशी राम ठाकुर और निर्दलीय उम्मीदवार अनिल कुमार तथा सुभाष मोहन स्नेही भी मंडी उपचुनाव में मैदान में हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News