पी.टी.ई., डी.पी.ई. और डी.एम. को छोड़कर बाकी पदों पर होगी SMC शिक्षकों की भर्ती

Wednesday, Aug 22, 2018 - 12:13 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश सरकार ने राज्य के दूरदराज क्षेत्रों के स्कूलों में एस.एम.सी. शिक्षकों की भर्ती के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत पी.टी.ई., डी.पी.ई. और डी.एम. को छोड़कर बाकी अन्य पदों पर एस.एम.सी. के शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। राज्य के दुर्गम क्षेत्रों के ऐसे स्कूल जहां एक साल से कोई अध्यापक नहीं है, विशेषत: उन स्कूलों में इन शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसी कड़ी में शिक्षा विभाग ने सभी उपनिदेशकों को जिलों में ये भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं। 

उल्लेखनीय है कि स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद सरकार दूरदराज क्षेत्रों के स्कूलों में एस.एम.सी. के तहत शिक्षकों की भर्ती कर रही है। पिछली 24 जुलाई को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में विभाग ने एस.एम.सी. आधार पर शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव सरकार को मंजूरी के लिए भेजा था, जिस पर सरकार ने पी.टी.ई, डी.पी.ई. और ड्राइंग मास्टर के पदों को छोड़कर शिक्षकों की अन्य श्रेणियों के पदों पर उक्त पॉलिसी के तहत भर्ती करने को लेकर स्वीकृति दी थी। ये भर्ती अस्थायी तौर पर की जा रही है। 

नियमित शिक्षक के आने पर शिक्षकों को पद से हटना होगा 
सरकार ने स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए ये अस्थायी व्यवस्था की है। इस पॉलिसी के तहत जब इस पद कोई नियमित व अनुबंध आधार पर शिक्षक को तैनाती दी जाएगी तो ऐसे में एस.एम.सी. शिक्षकों को इस पद से हटना होगा। सरकार ने पंकज कुमार के न्यायालय मामले के दृष्टिगत ये अस्थाई व्यवस्था की है।

योग्यता पूरी करने वाले कर सक ते हैं आवेदन
जो शिक्षक पदों के मुताबिक योग्यता पूरी करते हैं, वे प्रधानाचार्यों को स्कूलों में खाली पड़े पदों के अंगेस्ट आवेदन कर सकते हैं। सूत्रों की मानें तो इस दौरान स्कूलों में खाली पड़े टी.जी.टी., पी.जी.टी., सी.एंड वी. के पदों पर एस.एम.सी. शिक्षक भरे जाएंगे।
 

Ekta