PTA शिक्षकों का बढ़ा वेतन, 118 नर्सों को सरकार ने किया रेगुलर

Tuesday, Jul 04, 2017 - 12:08 PM (IST)

शिमला: अनुबंध पर आने से पीछे रह गए पीटीए शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने शिक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी कर दी है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने वेतन में बढ़ोतरी करने की अधिसूचना जारी कर दी है। पीटीए के तहत नियुक्त असिस्टेंट प्रोफेसर कॉलेज कैडर को अब 26,100 रुपए का मासिक वेतन मिलेगा। पीजीटी को 17,650 रुपए, डीपीई और टीजीटी को 16,600 और सीएंडवी शिक्षकों को 15,900 रुपए का फिक्स वेतन मिलेगा। बताया जाता है कि शिक्षक काफी समय से इसकी मांग कर रहे थे।


कैबिनेट की बैठक में इन शिक्षकों को दी जाने वाली ग्रांट को बढ़ाने का लिया फैसला
पिछले महीने हुई कैबिनेट की बैठक में इन शिक्षकों को दी जाने वाली ग्रांट को बढ़ाने का फैसला लिया गया था। अधिसूचना जारी होने से इन शिक्षकों को अब अनुबंध पर तैनात शिक्षकों के बराबर वेतन मिलेगा। यह शिक्षक सरकार से कंडीशनल कांट्रेक्ट की मांग कर रहे थे। सरकार ने इन्हें कंडीशनल कांट्रेक्ट पर लाने से हालांकि मना कर दिया था। इसके अलावा उन्होंने इन शिक्षकों को 135 दिनों की मातृत्व छुट्टी देने का फैसला भी लिया है।


सरकार ने रेगुलर की 118 नर्सें
सरकार ने 118 नर्सों को रेगुलर कर दिया है। ये वे नर्सें हैं, जिनकी भर्ती आर.के.एस. के माध्यम से की गई थी। राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने इनके नियमितीकरण के आदेश जारी कर दिए हैं। इनका अनुबंध का 3 साल का कार्यकाल पूरा होते ही सरकार ने इन्हें नियमित कर दिया है। ये नर्सें पहले से तय पदों पर ही तैनात होंगी।