ऊना-हमीरपुर रेललाइन को केंद्रीय बजट में प्रावधान, मेडिकल कॉलेज तक पहुंचेगी रेल : जयराम

Wednesday, Feb 02, 2022 - 05:26 PM (IST)

हमीरपुर (राजीव): केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के ड्रीम प्रोजैक्ट ऊना से हमीरपुर रेललाइन को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हमीरपुर पहुंचते ही हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि प्रस्तावित ऊना-हमीरपुर रेललाइन के लिए केंद्रीय बजट में बहुत कुछ है तथा इसके निर्माण के लिए बजट के पहले भी रिव्यू बैठक में केंद्र से विस्तार से चर्चा हुई थी। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज हमीरपुर के आसपास पहले चरण में रेललाइन पहुंचेगी तथा बाद में इसे कांगड़ा जिला के साथ भी जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र से हमने मांग की है कि भूमि अधिग्रहण के लिए जो 50-50 प्रतिशत की केंद्र व प्रदेश के लिए शर्त है उसमें हमें रियात दी जाए ताकि इसको 30 प्रतिशत तक किया जाए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सर्किट हाऊस में पत्रकारवार्ता को संबोधित कर रहे थे। 

विपक्षी दलों पर एक तीर से साधे कई निशाने 

मुख्यमंत्री ने हमीरपुर पहुंचते ही ऊना-हमीरपुर रेललाइन का मास्टर स्ट्रोक चला कर विपक्षी दलों की बोलती बंद करने के साथ एक तीर से कई निशाने भी साध दिए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में हिमाचल में हवाई कनैक्टिविटी व रेलवे कनैक्टिविटी को बढ़ाने पर बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में किसी विशेष काम को बजट का प्रावधान नहीं होता है बल्कि देश के सभी राज्यों के लिए बजट में एक साथ प्रावधान होता है। उन्होंने कहा कि स्पैंशल ग्रांट को केंद्रीय बजट में 10 हजार करोड़ से बढ़ाकर अब एक लाख करोड़ कर दिया है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हिमाचल आभारी है। उन्होंने कहा कि स्पैशल ग्रांट को बढ़ाने से अब हिमाचल के विकास को गति मिलेगी तथा चल रहे प्रोजैक्टो में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में हिमाचल के कंसैप्ट रोप-वे को प्रधानमंत्री व वित्त मंत्री ने पूरे देश मे चलाने का जो निर्णय लिया है ये हमारे लिए गर्व की बात है तथा आज इसके बारे में खुद प्रधानमंत्री ने कहा भी है। 

रोप-वे से जोड़ी जाएंगी 80 पंचायतें

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हम बजट की रिव्यू बैठक में भाग लेने गए थे तो हमने प्रधानमंत्री व वित्त मंत्री से कहा था कि हिमाचल की जिन पंचायतों में अभी तक सड़के नहीं पुहंची हैं वहां तक कनैक्टिविटी करने के लिए रोप-वे की सुविधा शुरू की जाए। जिससे कम खर्च में उन पंचायतों को भी कनैक्टिविटी से जोड़ा जा सकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री व वित्त मंत्री का आभार जताया कि उनके कंसैप्ट को आज पूरे देश मे शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल की करीब 80 पंचायतें है जहां पर अभी तक सड़क नहीं पहुंची हैं। इन पंचायतों को अब रोप-वे से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि जबसे प्रदेश अस्तित्व में आया है तब से हिमाचल में 38 हजार किलोमीटर सड़को का निर्माण हुआ है लेकिन इसमें से 51 प्रतिशत सड़कें प्रधानमंत्री सड़क योजना से हिमाचल में बनी हैं। इसका श्रेय तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को जाता है तथा अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री सड़क योजना के बजट में 36 प्रतिशत बजट की बढ़ाैतरी की है। इससे हिमाचल को और ज्यादा लाभ होगा।

जहरीली शराब बनाने वालों की हुई पहचान, कार्रवाई होगी

मुख्यमंत्री ने एक प्रश्न के जबाब में कहा कि जहरीली शराब बनाने वालों की पहचान कर ली गई है तथा इनके खिलाफ ऐसी कार्रवाई होगी कि आने वाले समय के लिए वह उदहारण होगी। उन्होंने कहा कि केंद्र से टोटल स्कीमों के लिए 600 करोड़ रुपए के बजट का भी प्रावधान हुआ है, जिसमें से 400 करोड़ रुपए पहले मिल गए थे और 200 करोड़ रुपए अब मिले हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल में भी कृषि व अन्य कार्य अब ड्रोन टैक्नोलॉजी से किए जाएंगे, इसके लिए भी केंद्रीय बजट में प्रावधान किया गया है। इस अवसर पर उनके साथ मुख्य सचेतक व विधायक कमलेश कुमारी, विधायक नरेंद्र ठाकुर व पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री भी मौजूद रहे। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay