ग्रामीणों ने पठानकोट-चम्बा-भरमौर NH पर शव रखकर PWD के खिलाफ किया प्रदर्शन

Friday, Nov 22, 2019 - 09:13 PM (IST)

चम्बा (विनोद): पठानकोट-चम्बा-भरमौर राष्ट्रीय उच्च मार्ग-154ए पर 1 घंटे तक सड़क के बीचोंबीच ग्रामीणों ने युवक के शव को रखकर लोक निर्माण विभाग के खिलाफ रोष प्रकट किया, जिसके चलते इस राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर 1 घंटे तक वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप्प रही। परिणामस्वरूप उक्त जीरो प्वाइंट के दोनों तरफ छोटे-बड़े वाहनों की कतारें लग गईं। तहसीलदार चम्बा ने मौके पर पहुंचकर गुस्साए ग्रामीणों को शांत करने का प्रयास किया, जिसके बाद ग्रामीणों ने शव को सड़क से हटाया और उसका अंतिम संस्कार कर दिया। ग्रामीणों में इस बात को लेकर रोष था कि लोक निर्माण विभाग ने निर्माणाधीन लिंक रोड पर पड़े मलबे को समय रहते नहीं हटाया, जिस वजह से वहां से गुजरते समय अनिल कुमार गिर गया और उसकी मौत हो गई। प्रभावित परिवार व ग्रामीणों का कहना था कि यह दुर्घटना पूरी तरह से लोक निर्माण विभाग की लापरवाही का परिणाम है। 

क्या है मामला

मृतक अनिल कुमार पुत्र बजर सिंह निवासी गांव गुड्डा पंचायत रेजरा के चाचा मंसा राम पुत्र हरदेऊ ने बताया कि उसका भतीजा अनिल कुमार वीरवार की शाम को चम्बा से अपने घर वापस आ रहा था। द्रंगला-बौगा-गुड्डा मार्ग पर गुड्डा कैंची मोड़ के पास भारी मात्रा में मलबा गिरा होने की वजह से वह पीठ पर फीड की बोरी उठाए पैदल गुरज रहा था तो इसी दौरान उसका पांव फिसल गया, जिस कारण वह सड़क से काफी नीचे जा गिरा। इस घटना में वह बुरी तरह से घायल हो गया। परिजनों व गांव वालों ने तुरंत उपचार के लिए उसे मैडीकल कॉलेज अस्पताल चम्बा पहुंचाया, जहां से चिकित्सक ने उसे रैफर कर दिया। परिजन घायल अनिल को उपचार के लिए पठानकोट के निजी अस्पताल ले गए, जहां उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। शुक्रवार की सुबह 11 बजे पठानकोट से शव को गांव पहुंचाया गया, जहां से उसे फिर रजेरा-भरमौर-चम्बा जीरो प्वाइंट पर रखकर ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया।

डेढ़ वर्ष पहले प्री-जनमंच में उठा था मामला

रजेरा पंचायत प्रधान किशन चंद ने बताया कि बीते वर्ष की बरसात में दलगना-बौगा-गुड्डा मार्ग पर सड़क निर्माण के चलते हुई कटाई की वजह से सड़क के ऊपर मौजूद मृतक के चाचा मंसा राम के घर के नीचे लगा डंगा गिर गया था। भारी मात्रा में मलबा गिरने की वजह से जहां मंसा राम के घर में दरारें आ गईं तो वहीं उक्त मार्ग का भाग भी बंद हो गया है। बीते वर्ष रजेरा में आयोजित हुए प्री-जनमंच कार्यक्रम में पंचायत ने इस मामले को तहसीलदार चम्बा के समक्ष उठाया था, जिस पर तहसीलदार ने संबंधित विभाग को शीघ्र मलबा हटाने व मंसा राम के घर का मुआयना करने के आदेश जारी किए। इन आदेशों के चलते पटवारी ने मंसा राम के घर का मौका किया लेकिन आज तक इसके आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई। सड़क पर पड़े मलबे को भी आज दिन तक नहीं हटाया गया, ऐसे में यह प्री-जनमंच इस गांव के लोगों के लिए अब तक कोई फायदेमंद साबित नहीं हुआ।

अब नहीं जागा विभाग तो कई और होंगे शिकार

मौके पर मौजूद लोगों राकेश कुमार, चैन लाल, महिंद्र सिंह, कमल कुमार, सोभिया राम, चतर सिंह, अमर सिंह, दलीप कुमार, जगत राम व मोती राम का कहना था कि अगर लोक निर्माण विभाग ने डेढ़ वर्ष पहले गिरे इस मलबे को हटाया होता तो शायद अनिल की इस तरह से मौत नहीं होती। उन्होंने तहसीलदार चम्बा रोशन लाल से कहा कि अगर अब भी विभाग मूकदर्शक बना रहा तो कई और लोगों की भी ऐसे ही जान जा सकती है।

एसडीएच चम्बा को दी जानकारी

तहसीलदार चम्बा रोशन लाल शर्मा ने बताया कि मौके पर पहुंच कर जब गुस्साएं लोगों से बात की तो उन्होंने निर्माणाधीन सड़क को लेकर लोक निर्माण विभाग के खिलाफ रोष जताए। ग्रामीणों को जब यह बताया गया कि शनिवार को एसडीओ लोक निर्माण विभाग के साथ स्वयं मौके पर पहुंच कर पूरी स्थिति का जायजा लेंगे तो लोगों ने उनकी बात को मान लिया और शव को रास्ते से हटाकर जाम को खोल दिया। इस पूरे घटनाक्रम के बारे में एसडीएच चम्बा को मौके से ही मौखिक रूप से मोबाईल के माध्यम से जानकारी दे दी गई।

2 माह से लगातार लिंक रोड को ठीक करने में जुटी मशीनें

लोनिवि मंडल चम्बा के अधिशासी अभियंता जीत सिंह ठाकुर ने कहा कि साढ़े चार किलोमीटर लंबी इस निर्माणाधीन सड़क को बरसात व बादल फटने की वजह से भारी नुक्सान पहुंचा है। इसी के चलते बीते 2 माह से इस लिंक रोड पर लगातार मशीनें सड़क को ठीक करने व गिरे हुए मलबे को हटाने में जुटी हुई हैं। शेष जो एक किलोमीटर का सड़क भाग बचा हुआ है उसे भी ठीक किया जा रहा है।

3 बार भेजी लेबर, स्थानीय लोगों ने नहीं हटाने दिया मलबा

उन्होंने बताया कि जहां पर यह घटना घटी है उस सड़क भाग पर गिरे मलबे को हटाने के लिए तीन बार लेबर भेजी गई लेकिन स्थानीय लोगों ने वहां से मलबा नहीं हटाने दिया। उनका कहना था कि अगर मलबा हटाया जाता है तो मंसा राम के घर को ज्यादा खतरा पैदा हो जाएगा। जहां तक मंसा राम के घर के नीचे वाले सड़क भाग पर डंगा लगाने की बात है तो इस कार्य पर करीब 10 लाख रुपए का खर्चा आएगा और इस कार्य की निविदा प्रक्रिया को पूरा करके ठेकेदार को काम आबंटित कर दिया गया है, जिसके चलते शीघ्र यह कार्य शुरू होगा।

Vijay