चरस मामले में मलाणा के प्रधान और उसके भाई की संपत्ति व बैंक खाते सीज, 3 गाड़ियां भी जब्त

punjabkesari.in Wednesday, Aug 19, 2020 - 09:02 PM (IST)

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): पुलिस ने मलाणा के प्रधान और उसके भाई की संपत्ति व बैंक खातों को सीज कर दिया है। दोनों की करीब 27 लाख रुपए की संपत्ति सीज व फ्रीज हुई है। उनकी 3 गाड़ियाें को भी पुलिस ने जब्त कर लिया है। पुलिस के अनुसार 23 जुलाई को जरी पुलिस की टीम ने 698 ग्राम चरस के साथ आरोपी चुंजे राम पुत्र रोशन लाल निवासी मलाणा को गिरफ्तार किया था।

आरोपी की पुलिस की ओर से फाइनांशियल इन्वैस्टीगेशन की गई, जिसमें पता चला कि आरोपी मलाणा गांव में अपनी पत्नी और 2 बच्चों के साथ रहता है। उसके परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी या प्राइवेट जॉब नहीं करता है। इसके पास कोई बगीचा भी नहीं है। इसकी आय का कोई परमानैंट साधन नहीं है। आरोपी अपने पिता की भेड़ों को चराने का काम करता है, इसके बावजूद उसने महिंद्रा टीयूवी गाड़ी पिछले साल खरीदी है। आरोपी के पंजाब नैशनल बैंक अकाऊंट में एक लाख रुपए से ज्यादा की राशि जमा है। यह राशि व अन्य संपत्ति किसी भी प्रकार से आरोपी की आय के अनुरूप नहीं है। आरोपी के अकाऊंट में बची हुई राशि 1,07,029 रुपए को मादक द्रव्य अधिनियम की धारा 68 के अंतर्गत फ्रीज कर दिया गया है।

इस केस में आरोपी का सहयोगी जो उसका भाई भागी राम है जोकि मलाणा पंचायत का प्रधान भी है। पुलिस ने भागी राम की भी फाइनांशियल इन्वैस्टीगेशन की तो पता चला कि यह गांव में रहता है और इसके परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी या प्राइवेट जॉब नहीं करता है। इसके पास कोई बगीचा भी नहीं है। यह गांव में करियाने की दुकान चलाता है। इसके बावजूद इसने एक ट्रक और महिन्द्रा टीयूवी गाड़ी भी खरीदी है। इसने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नैशनल बैंक इत्यादि बैंक खातों में करीब 6 लाख रुपए की राशि भी जमा कर रखी है।

यह राशि किसी भी प्रकार से आरोपी की आय के अनुरूप नहीं है। आरोपी के अकाऊंट में बची हुई इस राशि को भी धारा 68 के अंतर्गत फ्रीज कर दिया गया है। इन दोनों ने अपने बैंक खातों से लाखों रुपए की ट्रांजैक्शन भी की हैं। इस केस में दोनों की करीब 27 लाख रुपए की संपत्ति को सीज व फ्रीज किया गया है। मामले की पुष्टि एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने की है।

अब तक 2.10 करोड़ से अधिक संपत्ति जब्त

कुल्लू पुलिस द्वारा अभी तक एनडीपीएस के 9 केसों में फाइनांशियल इन्वैस्टीगेशन की गई। 15 आरोपियों की ड्रग्स के अवैध व्यापार से अर्जित 2 करोड़ 10 लाख रुपए से ज्यादा की संपत्ति को जब्त किया जा चुका है। पुलिस की इस तरह की कार्रवाई से नशा कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। इससे पहले इस प्रकार की कार्रवाई कुल्लू में नहीं हुई है। अब अन्य जिलों में भी पुलिस नशा तस्करों की फाइनांशियल इन्वैस्टीगेशन कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News