पर्यटकों तक पहुंचाएंगे स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद : अनुराग ठाकुर

Sunday, May 06, 2018 - 12:43 AM (IST)

हमीरपुर: हिमाचल के स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद महानगरों तथा पर्यटकों तक पहुंचाने के लिए प्लान तैयार किया गया है तथा इन उत्पादों की ब्रांडिंग भी सुनिश्चित की जाएगी, ताकि स्वयं सहायता समूह की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके। यह जानकारी सांसद अनुराग ठाकुर ने शनिवार को एन.आई.टी. के सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय आजीविका एवं कौशल विकास समारोह में दी। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों द्वारा ग्रामीण स्तर पर तैयार किए गए उत्पादों को पर्यटकों तक पहुंचाने के लिए भी योजना तैयार की जा रही है। इसमें पर्यटन विभाग के साथ ग्रामीण विकास विभाग के आपसी समन्वय स्थापित कर स्वयं सहायता समूहों को उत्पादों को बेचने का बेहतर विकल्प दे सकते हैं।


देश के कार्पाेरेट सैक्टर से भी करेंगे संपर्क
उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के बाबा बालक नाथ मंदिर, चिंतपूर्णी तथा नयना देवी में भी प्रति वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु तथा पर्यटक माथा टेकने आते हैं, इन जगहों पर स्वयं सहायता समूहों के  लिए विक्रय केंद्र खोले जा सकते हैं तथा इसमें बतौर सांसद हरसंभव मदद मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि दीवाली जैसे त्यौहारों में गिफ्ट के तौर पर स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को आगे लाया जा सकता है, इसमें देश के कार्पाेरेट सैक्टर से भी संपर्क किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को बाजार की डिमांड के अनुरूप बेहतर तरीके के उत्पाद तैयार करने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा ताकि इसका लाभ स्वयं सहायता समूहों को मिल सके।


बेटी को आगे बढ़ाने पर दिया जाएगा विशेष बल
सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई मुद्रा योजना का भी स्वयं सहायता समूहों सहित व्यक्तिगत तौर पर भी स्वरोजगार के लिए आसान किस्तों पर ऋण ले सकते हैं तथा इसका लाभ भी कई गरीब परिवारों ने उठाया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने निर्धन तथा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं और बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ अभियान से भी ज्यादा बेटी को आगे बढ़ाओ पर भी विशेष बल दिया जा रहा है।

Vijay