लाखों रुपए के घोटाले मामले में रिकार्ड लेने की प्रक्रिया पूरी, अब कसेगा CID का शिकंजा

Friday, Aug 03, 2018 - 07:41 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल सहकारी बैंक की खोलीघाट शाखा में हुए लाखों रुपए के गोलमाल में सी.आई.डी. ने रिकार्ड कब्जे में लेने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। सूचना के अनुसार जांच एजैंसी ने छानबीन के तहत 3 जिलों शिमला, सोलन व सिरमौर के करीब एक दर्जन बैंकों से रिकार्ड कब्जे में लिया है, ऐसे में अब सी.बी.आई. आगामी छानबीन अमल में लाते हुए पूछताछ का दौर शुरू करेगी। यह घोटाला 16 लाख रुपए से अधिक का बताया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार छानबीन में जिस तरह के तथ्य सामने आ रहे हैं, उससे घोटाले की राशि बढ़ भी सकती है। घोटाले की तह तक जाने के लिए सी.आई.डी. ने सहकारी बैंक की खोलीघाट ब्रांच के साथ अन्य शाखाओं से भी रिकार्ड लिया है। इसके साथ ही प्रदेश के तहत विभिन्न बैंकों की नारकंडा, कुमारसैन, फागू, संजौली, शिमला व सोलन सहित अन्य स्थानों पर स्थित ब्रांचों से भी दस्तावेज कब्जे में लिए हैं। सूत्रों के अनुसार लाखों रुपए के गोलमाल को किसान क्रैडिट कार्ड लिमिट के नाम पर अंजाम दिया गया है।

ऐसे हुआ मामले का खुलासा
बैंक के खाताधारकों को जब पता चला कि उनकी लिमिट के खातों से पैसे कट रहे हैं तो उन्होंने इसकी शिकायत बैंक प्रबंधन से की। इसके बाद जब बैंक प्रबंधन ने जांच-पड़ताल की तो खुलासा हुआ कि जाली हस्ताक्षर कर इस गोलमाल को अंजाम दिया गया है, ऐसे में बैंक प्रबंधन ने पूरे मामले की जांच बिठाई तो सामने आया कि किसान क्रैडिट कार्ड के नाम पर यह घपला बैंक के ही मैनेजर ने किया है। इसके बाद बैंक प्रबंधन की तरफ से शाखा मैनेजर को निलंबित कर दिया गया।

क्या है मामला
सी.आई.डी. ने एक शिकायत के आधार पर भराड़ी स्थित थाने में निलंबित मैनेजर के खिलाफ मामला दर्ज किया था। सी.आई.डी. ने भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 465, 468 व 471 के तहत केस दर्ज किया है। आरोप है कि बैंक शाखा के तत्कालीन मैनेजर ने 5 किसान क्रैडिट कार्ड लिमिट खाताधारकों के नाम पर चैक जारी किए और बाद में स्वयं ही उनके खाते से रकम निकाल दी। बैंक प्रबंधन की तरफ से पहले उक्त गोलमाल को लेकर पुलिस में शिकायत दी गई, लेकिन बाद में मामला सी.आई.डी. के सुपुर्द कर दिया गया।

Vijay