हिमाचल में 2 दिन भारी बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

Sunday, Jul 09, 2017 - 12:49 AM (IST)

शिमला: प्रदेश में बीते कुछ दिनों से धीमा पड़ा मानसून अगले 48 घंटों में सक्रिय हो जाएगा। यही नहीं, इसके प्रभाव से प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है। इस संबंध में मौसम विभाग ने शनिवार को एक अलर्ट जारी किया है। विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून की सक्रियता से 10 व 11 जुलाई को राज्य के मैदानी व मध्यवर्ती क्षेत्रों में भारी बारिश के आसार हैं। उन्होंने कहा कि बारिश का सिलसिला 14 जुलाई तक जारी रहेगा लेकिन 10 व 11 जुलाई को प्रदेश में व्यापक बारिश हो सकती है।

अभी तक सामान्य से काफी कम हुई बारिश
बता दें कि इस बार मानसून के शुरूआती स्पेल में अभी तक हुई बारिश सामान्य से काफी कम है और अगर मानूसन की चाल ऐसे ही रही तो यह कहना गलत नहीं होगा कि पिछले सालों की तरह इस साल भी मानसून कम ही बरसेगा। बीते वर्ष राज्य में मानसून की 26 फीसदी कम बारिश हुई थी। हिमाचल में मानसून ने 1 जुलाई को दस्तक दी थी, तब से प्रदेश में मानसून की जोरदार बारिश नहीं हुई है। हालांकि मौसम विभाग का इस बार प्रदेश में मानसून के सामान्य से अधिक बरसने का अनुमान है।

राज्य के अनेक हिस्सों में नहीं बरसे मेघ
उधर, राज्य के अनेक हिस्सों में शनिवार को आसमान बादलों से तो घिरा रहा लेकिन बारिश नहीं हुई। शिमला में दोपहर के समय हल्की बूंदाबांदी हुई, वहीं बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में कहीं-कहीं हल्की से दरमियानी बारिश हुई है। नगरोटा सूरियां में 13, पच्छाद में 9 और देहरा गोपीपुर में 7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।