बिना वेरीफिकेशन निजी स्कूलों ने वेबसाइट पर रिजल्ट किया अपलोड

Tuesday, Jun 22, 2021 - 01:04 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा मार्च-अप्रैल 2021 के परीक्षा परिणाम के सत्यापन बारे आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कुछ निजी शिक्षण संस्थानों द्वारा रिजल्ट-डाटा वैरीफिकेशन कमेटी के सत्यापन के बिना ही परीक्षा परिणाम, डाटा को बोर्ड वैबसाइट में अपलोड कर दिया गया है। परीक्षा परिणाम, डाटा को बोर्ड वैबसाइट में अपलोड करने से पूर्व रिजल्ट, डाटा वैरीफिकेशन कमेटी का सत्यापन जरुरी है। जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा अधिसूचित नीति के अनुसार संबंधित विद्यालयों द्वारा मैट्रिक परीक्षा मार्च-अप्रैल 2021 का परीक्षा परिणाम, डाटा तैयार किया जाना है।

निजी शिक्षण संस्थानों द्वारा तैयार किए गए परीक्षा परिणाम, डाटा को बोर्ड वैबसाइट में अपलोड करने से पूर्व रिजल्ट, डाटा वैरीफिकेशन कमेटी से सत्यापित करने का प्रावधान है लेकिन कुछ निजी शिक्षण संस्थानों द्वारा उक्त कमेटी के सत्यापन के बिना ही परीक्षा परिणाम, डाटा को बोर्ड वैबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने निजी शिक्षण संस्थानों के समस्त प्रधानाचार्यों व मुख्याध्यापकों को निर्देश दिए हैं कि परीक्षा परिणाम/डाटा को बोर्ड वैबसाइट में अपलोड करने से पूर्व रिजल्ट/डाटा वैरीफिकेशन कमेटी से सत्यापन सुनिश्चित करें, अन्यथा अनियमितता पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी तथा रिजल्ट घोषित नहीं किया जाएगा जिसका पूर्ण उत्तरदायित्व आपके संस्थान का होगा।

26 तक पैकट व अप्रयुक्त उत्तरपुस्तिकाएं ड्रापिंग, कलेक्शन केंद्रों में जमा हों

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार के निर्णय उपरांत स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मैट्रिक व जमा-2 कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। समस्त परीक्षा केंद्रों के राजकीय, निजी सम्बद्धता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के केंद्र समन्वयकों से कहा है कि बोर्ड द्वारा सत्र 2020-2021 की वार्षिक परीक्षा के संचालन के लिए सभी परीक्षा केंद्रों में सुरक्षित रखे केंद्र अधीक्षक पैक्ट व अप्रयुक्त उत्तरपुस्तिकाएं यदि रखी हैं तो 26 जून तक बोर्ड द्वारा स्थापित ड्रापिंग, कलेक्शन केंद्रों में जमा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में समस्त परीक्षा केंद्रों के राजकीय/निजी सम्बद्धता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के केंद्र समन्वयकों की स्कूल यूजर आई.डी. पर जानकारी अपलोड कर दी गई हैं।

Content Writer

prashant sharma