निजी स्कूलों की बसों पर चलेगा पुलिस का चाबुक

Sunday, Apr 23, 2017 - 04:20 PM (IST)

घुमारवीं: बिलासपुर में कई निजी स्कूलों की बसों पर पुलिस का चाबुक चलना शुरू हो गया है। अब बसों की ओवरलोडिंग पर घुमारवीं पुलिस औचक निरीक्षणों के माध्यम से कार्रवाई करेगी। यातायात नियमों के अलावा राज्य हाईकोर्ट की ओर से तय किए गए नियमों के तहत अब वह स्कूलों की बसों पर बच्चों को लाने और ले जाने के लिए लगाई गईं विभिन्न गाड़ियों पर भी नजर रखेगी। डी.एस.पी. राजेश कुमार की ओर से दिए गए ऐसे निर्देशों पर पुलिस की स्थानीय यूनिट अगले हफ्ते से यह एकाएक निरीक्षण का अभियान शुरू कर सकती है। दूसरी ओर स्थानीय नगर में पुलिस के सख्त रवैये के चलते अब दोपहिया वाहन चालकों पर शिकंजा कसता नजर आ रहा है। बीच शहर में पुलिस की दिन में कई बार चालान काटने के लिए की गई नाकाबंदी के चलते अब अधिकतर लोग हैल्मेट पहने नजर आ रहे हैं। पुलिस का टारगेट कम उम्र के उन नौजवानों पर ज्यादा है जिन्हें अक्सर तेज रफ्तार व बगैर हैल्मेट के ही घुमारवीं की सड़कों पर अक्सर देखा जा रहा था।  


अगले सप्ताह से पुलिस करेगी ठोस कार्रवाई
उधर, शहर में पार्किंग आदि को सुव्यवस्थित करने के लिए एस.डी.एम. घुमारवीं व डी.एस.पी. घुमारवीं की ओर से यैलो लाइन आदि को चिन्हित करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक इस मामले में भी पुलिस कुछ ठोस कदम उठाएगी। घुमारवीं नगर में एक दर्जन से ज्यादा निजी स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। 
इनमें से अधिकतर स्कूलों की अपनी बसें हैं तो कुछेक ने आऊटसोर्स के आधार पर निजी बसों या हल्की गाड़ियों को बच्चों को लाने व ले जाने के लिए लगा रखा है लेकिन ऐसी शिकायतें भी आ रही हैं कि कुछ स्कूलों की बसों में जरूरत व नियमों से हटकर बच्चों को ठूंस-ठूंस कर ले जाया जा रहा है। भाजपा के युवा नेता एवं सेवा भारती के जिला उपाध्यक्ष मनीष गर्ग कहते हैं कि पुलिस की ओर से इन दिनों जो अभियान दोपहिया वाहनों को लेकर चलाया जा रहा है, वह सराहनीय है।