30 निजी स्कूलों को नहीं मिली मान्यता

Tuesday, May 14, 2019 - 11:02 AM (IST)

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मापदंड पूरा न करने पर प्रदेश के लगभग 30 प्राइवेट स्कूलों को मान्यता नहीं दी है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से साफ कहा गया है कि मान्यता उन्हीं प्राइवेट स्कूलों को मिलेगी जोकि निर्धारित मापदंड पूरा करते हैं। मापदंड पूरा न करने वाले प्राइवेट स्कूलों को मान्यता नहीं दी जाएगी।

जानकारी के मुताबिक प्रदेश के कई प्राइवेट स्कूल जोकि नवनिर्मित हैं तथा पहली बार कक्षाएं शुरू करने वाले थे, जिन्होंने हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के पास मान्यता के लिए आवेदन किया था। जिन प्राइवेट स्कूलों ने मापदंडों को पूरा किया था, उन्हें तो मान्यता स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से प्राप्त हो गई लेकिन लगभग 30 स्कूल ऐसे बताए जा रहे हैं जोकि निर्धारित मापदंड को पूरा नहीं कर पाए जिस कारण प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से इन स्कूलों को मान्यता नहीं दी गई है।

उल्लेखनीय है कि स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से कहा गया है कि पहले स्कूल को सरकार से एन.ओ.सी. लानी होगी उसके बाद शिक्षा बोर्ड के पास आवेदन करना होगा। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित किताबें पढ़ाने के अलावा और भी कई मापदंड हैं जिन्हें प्राइवेट स्कूलों को पूरा करना होगा लेकिन प्राइवेट स्कूल उन्हें पूरा नहीं कर पाए हैं। स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से एन.सी.ई.आर.टी. बेस्ड किताबें पढ़ाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों को दिए गए हैं।

kirti