निजी स्कूलों पर लगेगी एफिडेविट की शर्त, जानिए वजह

Wednesday, May 15, 2019 - 10:37 AM (IST)

 

धर्मशाला (नवीन): प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों पर एफिडेविट की शर्त लगेगी। एफिडेविट के माध्यम से प्राइवेट स्कूलों को बोर्ड को यह जानकारी देनी होगी कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जो भी मापदंड बनाए गए हैं, उनका प्रयोग प्राइवेट स्कूलों द्वारा हो रहा है कि नहीं। उक्त नियमों में एन.सी.ई.आर.टी. की किताबें प्राइवेट स्कूलों में प्रयोग करना सहित अन्य शामिल हैं। अगले वर्ष प्राइवेट स्कूल जब मान्यता नवीनीकरण या मान्यता के लिए आवेदन करेंगे तो उन्हें एफिडेविट के माध्यम से स्कूल शिक्षा बोर्ड को बताना होगा कि वह बोर्ड द्वारा तय नियमों को पूरा कर रहे हैं। 

कॉमन प्रोस्पैक्टस बोर्ड की वैबसाइट पर उपलब्ध

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 8 विषयों जे.बी.टी., टी.जी.टी.आर्ट्स/मैडीकल/ नॉन मैडीकल, लैंगुएज टीचर, शास्त्री, पंजाबी, उर्दू की टैट परीक्षाओं का आयोजन जून माह में करवाया जा रहा है। उक्त परीक्षाओं के लिए कॉमन प्रोस्पैक्टस बोर्ड की वैबसाइट पर उपलब्ध हैं। इच्छुक अभ्यर्थी टैट परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 मई तक कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन एप्लीकेशन में पेमैंट गेटवे लिंक पर क्लिक करने उपरांत डैबिट कार्ड/क्रैडिट कार्ड/ नैट बैंकिंग के माध्यम से शुल्क जमा करवाना होगा। इसके अतिरिक्त इस वर्ष बोर्ड कार्यालय अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करते समय उनके विवरण में हुई त्रृटियों को भी दूर करने का अवसर प्रदान कर रहा है।

9वीं व जमा दो कक्षा में प्रवेश तिथियों में हो बढ़ौतरी

हिमाचल शिक्षक मंच ने 9वीं से जमा दो कक्षा के लिए प्रवेश तिथियों में बढ़ौतरी की मांग की है। मंच के प्रदेश संयोजक अश्वनी भट्ट, संजय मोगू, संजीव राणा, विजय श्मशेर भंडारी व सुनील आदि ने कहा कि विभाग ने पहले 10 मई तक दाखिले की तिथियां बढ़ाई थी परंतु जमा 2 व दसवीं का परीक्षा परिणाम निकलने के बाद से कई विद्यार्थी कई प्रकार के व्यक्तिगत कारणों से दाखिला लेने में असमर्थ रहे हैं। ऐसे में विद्यालयों में प्रतिदिन कई विद्यार्थी दाखिले के लिए आ रहे हैं परंतु दाखिले की तिथियों में बढ़ौतरी न हो पाने के कारण उन्हें निराश होकर घर लौटना पड़ रहा है। मंच ने दाखिले की तिथियों को 20 मई तक बढ़ाने की मांग की है।

Ekta