निजी स्कूल की बस दुर्घटनाग्रस्त, 6 बच्चे घायल (Watch Pics)

Friday, Jun 08, 2018 - 07:19 PM (IST)

डरोह: शुक्रवार को अटियाला दाई में धीरा के एक निजी स्कूल की बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे के समय बस में कुल 27 छात्र सवार थे, जिनमें से 6 बच्चे घायल हो गए। दुर्घटना की सूचना मिलते ही भवारना पुलिस की टीम ने मौके पर पहुंच कर मामला दर्ज किया और छानबीन शुरू की। वहीं बच्चों और उनके अभिभावकों के बयान भी कलमबद्ध किए।  जानकारी के अनुसार उक्त बस दोपहर को छुट्टी के बाद बच्चों को उनके घर अटियाला दाई कुरल, मंडप, सिहोटू व नानाओं छोडऩे जा रही थी कि अटियाला दाई में पहुंचने पर बस ड्राइवर की तबीयत खराब हो गई, जिससे बस एक तरफ गहरी नाली मे लुढ़क गई।


ये बच्चे हुए घायल
इस हादसे में हिमांशु पुत्र अश्वनी कुमार, अतुल पुत्र अजय कुमार, पायल पुत्री महिंद्र सिंह, अवंतिका पुत्री अश्वनी कुमार , साक्षी पुत्री यशपाल व प्रियांशु पुत्र महिंद्र सिंह आदि को सिर, मुंह, पीठ और टांगों मे चोटें आईं हैं, जिन्हें उपचार हेतु धीरा अस्पताल ले जाया गया है।  दुर्घटना के बाद बस ड्राइवर मौके से फरार पाया गया। वहीं हादसे के बाद घटनास्थल पर पहुंच छात्रों के अभिभावकों ने बस के शीशे तोड़ डाले हैं।


अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन पर फोड़ा दुर्घटना का ठीकरा
बच्चों के अभिभावकों ने बताया कि यह बस काफी पुरानी और खराब है, जिसकी शिकायत   उन्होंने स्कूल प्रबंधन से एक सप्ताह पहले की थी लेकिन प्रबंधन की तरफ से उन्हें आश्वासन ही दिए जा रहे थे। अभिभावकों ने बताया कि इस बस को पहले दूसरा ड्राइवर चलता था, जिसने यह कह कर बस चलाना छोड़ दी कि बस काफी पुरानी है और इसमें तकनीकी खराबी है। बस को ठीक करने की बजाय स्कूल प्रबंधन ने उस ड्राइवर को ही निकाल दिया। उसके बाद दूसरा ड्राइवर रखा जो 2 दिन से इस बस को चला रहा था। उधर, मौके पर पहुंची स्कूल की प्रिंसीपल रेणु मराठा ने बताया कि स्कूल की नई बस आ गई है और जल्दी ही इस रूट पर चलेगी।


स्कूल के छात्र उदित की हिम्मत को पुलिस ने सराहा
दुर्घटना के समय बस में बैठे 15 वर्षीय उदित ने बताया कि ड्राइवर की तबीयत 100 मीटर पीछे ही खराब होना शुरू हो गई थी और वह एक तरफ लुढ़क गया, जिससे बस की स्पीड कम हो गई। यह देख उदित ने चलती बस से भी कुछ बच्चों को नीचे उतारा। इतने मे बस एक तरफ लुढ़कती चली गई और नाली में फंस गई। बाद में उदित ने अन्य बच्चों को एक-एक करके बस से बाहर निकाला। उदित की बहादुरी की पुलिस और बच्चों के अभिभावकों के साथ स्थानीय निवासियों ने भी काफी सराहना की।


निजी स्कूलों ने नहीं लिया हादसों से सबक
क्षेत्र में अपनी मर्जी कर रहे निजी स्कुल अभी हादसों से कोई सबक नहीं ले रहे हैं। नूरपुर में हुए बस हादसे के बाद प्रशासन ने प्रदेश के स्कूल प्रबंधन पर थोड़े समय के लिए तो नकेल डाली लेकिन उसके बाद स्थिति ज्यों की त्यों ही नजर आ रही है। अभी भी निजी स्कूल अपनी मनमानी के चलते मासूम बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। अटियाला दाई में बस दुर्घटना नहीं होती अगर समय रहते स्कूल प्रबंधन अभिभावकों की शिकायत पर संज्ञान ले लेता।  


क्या कहती है पुलिस
पुलिस थाना भवारना के ए.एस.आई. बलदेव शर्मा ने बताया कि अटियाला दाई मे धीरा के निजी स्कूल की बस दुर्घटनाग्रस्त हुई है, जिसमें 6 बच्चे घायल हुए हैं। मामले को धारा 279, 337 के तहत दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

Vijay