निजी बस आप्रेटर ऐसे उड़ा रहा था यातायात नियमों की धज्जियां, पकड़ा तो खुली पोल

Wednesday, May 31, 2017 - 10:17 PM (IST)

चम्बा: क्षेत्रीय परिवहन विभाग ने यातायात नियमों व लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करने वाले वाहन आप्रेटरों के खिलाफ विशेष अभियान छेड़ रखा है। इस अभियान के तहत उक्त विभाग के हाथ उस समय बड़ी सफलता लगी जब इंजन बदल कर दौड़ रही एक निजी बस को पकड़ा गया। आर.टी.ओ. चम्बा कृष्णा नेगी की अगुवाई में उक्त बस को पकड़ कर जब्त कर लिया गया है, साथ ही उक्त बस आप्रेटर के खिलाफ विभाग नोटिस जारी कर इस संदर्भ में जवाब मांगने की प्रक्रिया को अंजाम देने जा रहा है। 



बस में 1510 की जगह डाला गया था हैवी इंजन 1512
जानकारी के अनुसार उक्त बस के बारे में विभाग को सूचना मिली थी कि उक्त बस के इंजन 1510 को बदल कर उसके स्थान पर बड़ी बस का हैवी इंजन 1512 डाला गया है, ऐसे में यह मामला पूरी तरह से यातायात नियमों के खिलाफ बनता है। इस सूचना के आधार पर जब आर.टी.ओ. चम्बा कृष्णा नेगी की अगुवाई में विभाग की टीम ने सुल्तानपुर में नाका लगाकर चम्बा-सिढ़कुंड मार्ग पर चलने वाली निजी बस की रोककर जब उसकी जांच की तो न सिर्फ उसका इंजन सूचना के मुताबिक बदला हुआ पाया बल्कि गाड़ी के भीतर स्टीरियो भी चलता पाया गया। 

यात्रियों को नहीं दी गईं थीं टिकटें
यही नहीं, जब गाड़ी में बैठे हुए लोगों से जांच करते हुए टिकट के बारे में पूछा गया तो पता चला कि यात्रियों को टिकटें भी नहीं दी गई हैं। उक्त अधिकारी ने उपरोक्त तमाम कोताहियों को मद्देनजर रखते हुए उक्त निजी बस के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम देते हुए बस को जब्त कर लिया है। विभाग की मानें तो यह एक बेहद गंभीर मामला है। बता दें कि कुछ वर्ष पूर्व चुराह घाटी में एक निजी बस के दुर्घटनाग्रस्त होने पर इस प्रकार का पहला मामला सामने आया था, जिसमें बस के इंजन को बदला हुआ पाया गया था। इस बस हादसे में कई लोगों की जानें चली गई थीं।