निजी बी.एड. कालेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी,  8 अक्तूबर से शुरू होगी

Saturday, Oct 06, 2018 - 10:41 AM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने निजी बी.एड. कालेजों में सत्र 2018-20 में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग का शैड्यूल जारी कर दिया है। काऊंसलिंग प्रक्रिया 8 अक्तूबर से शुरू होगी और 23 अक्तूबर तक चलेगी। काऊंसलिंग हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में मानव संसाधन विकास केंद्र के गैस्ट हाऊस में होगी। काऊंसलिंग सुबह 10 बजे से शुरू होगी। शुक्रवार को देर शाम विश्वविद्यालय ने काऊंसलिंग शैड्यूल जारी किया।

शैड्यूल के तहत मैडीकल संकाय वर्ग की काऊंसलिंग 8 से 10 अक्तूबर तक चलेगी जिसके तहत 8 अक्तूबर को सभी वर्गों के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 95 और इससे अधिक अंक हैं, को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है। इसके अलावा 9 अक्तूबर को सभी वर्गों के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 83 और इससे अधिक अंक हैं, को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है जबकि 10 अक्तूबर को सभी वर्गों के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 48 और इससे अधिक अंक हैं, को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है।

इसी तरह 10 अक्तूबर को अन्य राज्य वर्ग के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 68 और इससे अधिक अंक हैं, को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है। इसके अलावा नॉन-मैडीकल संकाय वर्ग की काऊंसलिंग 11 से 13 अक्तूबर व 15 अक्तूबर को आयोजित होगी। इसके तहत 11 अक्तूबर को नॉन-मैडीकल संकाय वर्ग में सभी वर्गों के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 99 और इससे अधिक अंक हैं, को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है जबकि 12 अक्तूबर को सभी वर्गों के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 90 और इससे अधिक अंक हैं, को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है।

इसी तरह 13 अक्तूबर को सभी वर्गों के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 81 और इससे अधिक अंक हैं और 15 अक्तूबर को सभी वर्गों के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 51 और इससे अधिक अंक हैं, को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है जबकि इसी दिन अन्य राज्य वर्ग के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 58 और इससे अधिक अंक हैं, को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है। इसके अलावा आर्ट्स व कॉमर्स संकाय वर्ग की काऊंसलिंग 16, 17, 20, 22 व 23 अक्तूबर को होगी।

आर्ट्स व कॉमर्स संकाय वर्ग में 16 अक्तूबर को सभी वर्गों के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 98 और इससे अधिक अंक हैं, को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है जबकि 17 अक्तूबर को सभी वर्गों के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 92 और इससे अधिक अंक हैं, 20 अक्तूबर को सभी वर्गों के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 88 और इससे अधिक अंक हैं, 22 अक्तूबर को सभी वर्गों के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 84 और इससे अधिक अंक हैं और 23 अक्तूबर को सभी वर्गों के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 80 और इससे अधिक हैं, को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है।

आर्ट्स व कॉमर्स संकाय वर्ग में 23 अक्तूबर को ही अन्य राज्य वर्ग के उम्मीदवारों जिनके बी.एड. प्रवेश परीक्षा में 54 और इससे अधिक अंक हैं, को काऊंसलिंग के लिए बुलाया गया है। काऊंस लिंग के दौरान सभी उम्मीदवारों को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेजों की मूल कॉपी  लानी होगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने काऊंसलिंग के लिए शैड्यूल के साथ आवेदन फार्म भी वैबसाइट पर अपलोड कर दिया है। काऊंसलिंग के समय प्रत्येक उम्मीदवार को काऊंसलिंग फीस के तौर 200 रुपए और 5,040 रुपए लेवी चार्जिज के तौर पर जमा करवाने होंगे। उधर, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग व कालेज ऑफ एजुकेशन धर्मशाला में आर्ट्स व कॉमर्स संकाय की सीटों के लिए काऊंसलिंग शुक्रवार को विश्वविद्यालय में हुई। 

kirti