अब जेल में होने वाले दंगों पर स्वयं काबू पा सकेंगे जेल कर्मी

Sunday, Jun 02, 2019 - 01:25 PM (IST)

धर्मशाला : जेल परिसर में यदि कोई भी दंगा होता है तो जेल कर्मचारी उस पर आसानी से नियंत्रण कर पाएंगे। जेल में होने वाले दंगों से निपटने के लिए कारागार के स्टाफ को 2 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला कारागार धर्मशाला के जेल कर्मियों को पहले दिन दिए गए प्रशिक्षण में स्मोक गैस, राइट्स गन्स व टियर गैस थ्रो का इस्तेमाल करना बताया गया। बता दें कि जेल कर्मियों को यह प्रशिक्षण पी.टी.सी. डरोह के टे्रनर्ज द्वारा दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण के दौरान जेल कर्मियों को यह भी बताया कि जेल परिसर में यदि कैदियों की वजह से कोई दंगा होता है तो इससे निपटने के लिए सबसे पहले क्या करना चाहिए। हालांकि जेल प्रशासन द्वारा पहली बार जिला कारागार में इस तरह की ट्रेनिंग करवाई जा रही है जिसके चलते पी.टी.सी. डरोह के टे्रनर्ज को नियुक्त किया गया है।

जिला एवं मुक्त कारागार के उप-अधीक्षक विनोद चंबियाल ने बताया कि सिक्योरिटी स्टाफ में नियुक्त 55 के लगभग कर्मियों को यह ट्रेनिंग दी जाएगी। जेल में कैदियों के रूप में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा होता है, जिस कारण दंगा भड़कने का सबसे ज्यादा अंदेशा रहता है जिससे निपटने के लिए स्मोक गैस, राइट्स गन्स, टियर गैस थ्रो इत्यादि का प्रशिक्षण दिया जा हा है।


 

kirti