लापरवाही : बिना पॉजिटिव रिपोर्ट के 24 घंटे कोविड अस्पताल में रखा जेल का कैदी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 09:08 PM (IST)

ऊना (विशाल): बिना कोविड-19 की पॉजिटिव रिपोर्ट आए न्यायिक हिरासत में चल रहे एक नैगेटिव युवक को 24 घंटे तक कोविड पॉजिटिव मरीजों के लिए बनाए जिला स्तरीय कोविड अस्पताल में रखा गया। केवल लक्षणों के आधार पर उक्त युवक को कोरोना पॉजिटिव मान लिया गया और उसको रातोंरात ही खड्ड स्थित कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया। वहीं अगले दिन देर शाम उसकी रिपोर्ट नैगेटिव आई, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग और जेल प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए और युवक को अस्पताल से निकालकर दोबारा जेल पहुंचाया गया। मामला ऊना जिला में सामने आया है और इसके बाद मामले को लेकर जांच पड़ताल भी शुरू हो गई है। कोताही किस स्तर पर हुई है इसको लेकर पड़ताल की जा रही है। बता दें कि कोविड अस्पताल खड्ड में मौजूदा दौर में 55 पॉजिटिव मरीज उपचाराधीन हैं।

जानकारी के अनुसार कुटलैहड़ क्षेत्र के मंदली निवासी युवक पर ऊना की एक युवती ने कुछ समय पहले दुराचार का आरोप लगाया था, जिसके बाद उसके खिलाफ दुराचार व एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई थी और आरोपी गिरफ्तारी से पहले ही दुबई पहुंच गया था। अब युवक दिल्ली पहुंचा जहां उसको ऊना पुलिस की टीम ने गिरफ्तार कर लिया और ऊना ले आई। यहां उसको कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसको न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। आरोपी युवक को पुलिस ने वनगढ़ जेल में शिफ्ट कर दिया।

इसी बीच युवक की तबीयत कुछ खराब हुई तो उसका क्षेत्रीय अस्पताल में ट्रू-नॉट मशीन पर टैस्ट किया गया, जिसमें उसमें कोरोना के संदिग्ध लक्षण पाए गए। इसके बाद सभी जगह हड़कंप मच गया। कोर्ट के अधिकारी व पुलिस कर्मी एहतियातन होम क्वारंटाइन हो गए। मामले की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जेल में ही अलग सैल में रखे उक्त आरोपी के कोविड-19 के सैंपल सोमवार को लिए, जिनको परीक्षण के लिए मंगलवार को टांडा भेजा गया। मंगलवार देर शाम इसकी रिपोर्ट आनी थी लेकिन इसका इंतजार नहीं किया गया।

उक्त युवक को पॉजिटिव मानकर सोमवार देर शाम ही एंबुलैंस में डालकर खड्ड कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया। इसको जेल प्रशासन के कहने पर शिफ्ट किया गया या स्वास्थ्य विभाग के यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है क्योंकि स्वास्थ्य विभाग और जेल प्रशासन दोनों ही इसकी जिम्मेदारी एक-दूसरे पर थोप रहे हैं। मंगलवार देर शाम रिपोर्ट नैगेटिव आने पर युवक को खड्ड कोविड अस्पताल से दोबारा वनगढ़ जेल में शिफ्ट कर दिया गया है। अब उक्त युवक के दोबारा 7वें दिन सैंपल होंगे क्योंकि वह कोविड अस्पताल में कई घंटे रहकर आया है।

वहीं सहायक जेल अधीक्षक हमीर सिंह राणा का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग ने इस आरोपी में कोरोना के लक्षण बताए थे जिसके बाद जेल में बंद अन्य कैदियों ने उसके वहां रहने पर आपत्ति जतानी शुरू कर दी थी। इसी के चलते स्वास्थ्य विभाग से बात करके आरोपी को शिफ्ट किया गया था। उधर, सीएमओ डॉ. रमन कुमार शर्मा का कहना है कि जेल प्रशासन द्वारा केवल उक्त युवक के टैस्ट करवाने को लेकर पत्र भेजा गया था जिसके बाद उसका सोमवार को सैंपल लिया गया था। युवक को कोविड अस्पताल में शिफ्ट करने बारे जेल प्रशासन ने कोई जानकारी स्वास्थ्य विभाग को नहीं दी थी। इस बारे में जांच की जा रही है कि उक्त युवक को वहां दाखिल किसने किया और किसने उसको यहां भेजा था। अब उक्त युवक के दोबारा 7वें दिन सैंपल लिए जाएंगे। जेल प्रशासन को उसे अलग सैल में रखने के लिए कहा गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News