प्रधानाचार्य ने झूठे दस्तावेजों से हासिल किया स्टेट टीचर अवार्ड, विभाग ने दिए ये आदेश

Thursday, Jul 19, 2018 - 11:22 PM (IST)

देहरा: देहरा क्षेत्र के एक स्कूल की प्रधानाचार्य को झूठे दस्तावेजों के सहारे स्टेट टीचर अवार्ड प्राप्त करना महंगा पड़ गया। बुधवार को हिमाचल सरकार एवं शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर उक्त प्रधानाचार्या का अवार्ड वापस लेने का हुक्म दे दिया, साथ में उसे मिला एक साल का सेवा विस्तार भी समाप्त कर दिया। जानकारी के अनुसार देहरा के एक स्कूल में तैनात प्रधानाचार्य को 5 सितम्बर, 2016 को राज्य शिक्षक पुरस्कार मिला था। उक्त प्रधानाचार्या ने अप्रैल, 2017 में सेवानिवृत्त होना था परंतु राज्य शिक्षक अवार्ड मिलने के कारण उसे सरकार की तरफ  से एक वर्ष का सेवा विस्तार दिया गया था।


एडवोकेट ने लगाए थे आरोप
इस दौरान देहरा के ही एडवोकेट अजय ठाकुर ने संबंधित विभाग को शिकायत की थी कि प्रधानाचार्या ने अवार्ड प्राप्त करने के लिए नकली दस्तावेजों का इस्तेमाल किया है। शिकायत मिलने पर विभाग ने एच.ए.एस. अधिकारी संयुक्त निदेशक प्रारंभिक शिक्षा विभाग हितेश आजाद को जांच का जिम्मा सौंपा।


विभागीय जांच में सही पाए गए आरोप
विभागीय जांच में में उक्त प्रधानाचार्या पर लगाए गए आरोप सही पाए गए, जिस पर उससे स्टेट टीचर अवार्ड वापस लेने के निर्देश दिए गए व उसे दिया गया एक वर्ष का सेवा विस्तार तुरंत समाप्त कर दिया गया है तथा इस पहलू पर विभागीय जांच जारी रखने के आदेश दिए हैं। उधर, इस बारे में शिक्षा उपनिदेशक धर्मशाला के.के. शर्मा ने कहा कि प्रधानाचार्या से अवार्ड वापस लेने के निर्देश आए हैं। शिमला से ही आगामी विभागीय जांच की जाएगी।

Vijay