हिमाचल में उज्ज्वला योजना शुरू, खुलेंगी 50 नई गैस एजैंसियां

Friday, Jun 09, 2017 - 09:41 AM (IST)

सोलन: केंद्रीय तेल एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान ने वीरवार को सोलन के ठोडो मैदान में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ करते हुए ऐलान किया कि हिमाचल प्रदेश में 50 नए गैस वितरण केन्द्र (गैस एजैंसी) खोले जाएंगे। इसके अलावा 2 नए गैस बोटलिंग प्लांट भी खोले जाएंगे। इनमें से एक पहाड़ में खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 50 नए गैस वितरण केंद्र और 2 नए बोटलिंग प्लांट खुलने से प्रदेश के लोगों को गैस की किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा। इससे लोगों को समय पर घर-द्वार पर ही गैस उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 170 गैस वितरण केंद्र और 2 बोटलिंग प्लांट हैं। नए गैस वितरण केंद्र खुलने से करीब 500 लोगों को रोजगार भी मिलेगा। 



प्रदेश के हर परिवार में होगा गैस चूल्हा
उन्होंने वर्ष 2011 की जनसंख्या के आंकड़ों के आधार पर कहा कि हिमाचल में करीब 16 लाख परिवार हैं और रसोई गैस अभी 14 लाख परिवारों के पास है। परिवारों के विभाजन के बाद इसकी संख्या करीब 20 लाख हो गई है। अगले डेढ़ साल के भीतर हिमाचल में शत-प्रतिशत एल.पी.जी. हर परिवार को उपलब्ध करवाई जाएगी तथा हर घर में गैस चूल्हा होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने भी माता शबरी सशक्तिकरण योजना के तहत ऐसी योजना शुरू की है। केन्द्र सरकार इस योजना में भी राज्य सरकार की सहायता करेगी ताकि प्रदेश के प्रत्येक घर को घरेलू प्रदूषण मुक्त बनाया जा सके।  



केंद्र सरकार ने बदला योजना का नाम : वीरभद्र सिंह 
योजना के शुभांरभ अवसर बतौर मुख्यातिथि पधारे वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश के लिए यह योजना नई नहीं है। प्रदेश में पहले से माता शबरी महिला सशक्तिकरण योजना चली हुई है, जिसके तहत भी बी.पी.एल. परिवारों की महिलाओं को मुफ्त गैस कनैक्शन दिए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने पुरानी योजना का नाम बदलकर इस योजना को शुरू किया है। हालांकि उन्होंने कहा कि प्रदेश में उज्ज्वला योजना का पुरानी योजना से ज्यादा विस्तार होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को हिमाचल में लागू करने पर केंद्र सरकार को बधाई दी। उन्होंने बताया कि योजना के शुरू होते ही बी.पी.एल. परिवारों की 15,748 महिलाओं को मुफ्त गैस कनैक्शन मिलेंगे। प्रदेश में बी.पी.एल. परिवारों की संख्या करीब 3.12 लाख है। 



कांग्रेस सरकार ने चलाईं विशेष योजनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल में एक समय था जब हर साल करीब 95 हजार पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाई जाती थी लेकिन कांग्रेस सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगाया और प्रदेश में एल.पी.जी. गैस उपलब्ध करवाने के लिए विशेष योजनाएं चलाईं। उन्होंने कहा कि सेब की पेटियों के लिए भी पेड़ काटे जाते थे लेकिन कांग्रेस सरकार ने जंगलों को बचाने के लिए सेब उत्पादकों को गत्ते की पेटियां उपलब्ध करवाईं। योजना के शुभारंभ अवसर पर इस अवसर पर उन्होंने करीब 2 दर्जन महिलाओं को गैस कनैक्शन का वितरण भी किया।


ये रहे कार्यक्रम में मौजूद
इस मौके पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल, सांसद वीरेंद्र कश्यप, विधायक डा. राजीव बिंदल, विधायक डा. राजीव सहजल, विधायक गोविंद राम शर्मा, विधायक के.एल. ठाकुर, पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के संयुक्त सचिव अशोक जिंदल व आई.ओ.सी. के अध्यक्ष राजीव सिंह सहित कई गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।