प्राथमिक स्कूलों में 40 बच्चों पर तैनात किए जाएं 3 शिक्षक

Wednesday, Jun 27, 2018 - 10:52 AM (IST)

मंडी (सकलानी): राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने प्राथमिक स्कूलों में 40 छात्रों पर 3 शिक्षक तैनात करने को आवाज बुलंद की है। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ मंडी के जिलाध्यक्ष प्रेम सिंह ठाकुर व महासचिव रमेश चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा में गुणवत्ता को लेकर प्रयास तो किए जा रहे हैं लेकिन उसके परिणाम आशा अनुरूप नहीं आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब तक छात्र-शिक्षक अनुपात को कम से कम 10 छात्रों पर एक शिक्षक का प्रावधान नहीं किया जाता, तब तक शिक्षा में गुणवत्ता लाना नामुमकिन है। 


जिलाध्यक्ष ने कहा कि विभाग द्वारा रिक्त पदों को नई भर्ती से भरने की बजाय युक्तिकरण के माध्यम से भरने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन यह छात्रों की शिक्षा में गुणवत्ता लाने का कोई समाधान नहीं है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश सरकार सहित विभाग को प्राथमिक शिक्षा को सुदृढ़ करने की आवश्यकता है और जब तक छात्र-शिक्षक अनुपात को 30 से घटाकर कम से कम 10 नहीं किया जाता तब तक इसमें गुणवत्ता लाना मुश्किल है। 


उन्होंने कहा कि आज शिक्षा का स्तर इसलिए गिर रहा है क्योंकि सरकार व विभाग द्वारा एक तो शिक्षकों के रिक्त पदों को भरा नहीं जा रहा है। दूसरी ओर इनपर शिक्षा के अलावा अन्य कार्य थोपे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इटली में 6 छात्रों पर एक शिक्षक कार्य कर रहा है लेकिन हिमाचल प्रदेश में छात्र-शिक्षक अनुपात 30:1 है जोकि बहुत ही अधिक है। सरकार व विभाग को चाहिए कि पी.टी.आर. में जल्द संशोधन कर इसे कम से कम से 10:1 किया जाए ताकि प्राथमिक स्कूलों के नौनिहालों को बेहतर शिक्षा मुहैया करवाई जा सके। 

Ekta