अब शिविरों के माध्यम से हिमकेयर में होगा पंजीकरण, योजना में डे-केयर सर्जरी भी शामिल

Friday, Feb 07, 2020 - 03:43 PM (IST)

ऊना (अमित): हिमकेयर योजना के तहत पंजीकरण करवाने से वंचित लोग अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा अब शिविरों का आयोजन भी किया जाएगा। यह बात डीसी ऊना संदीप कुमार ने प्रैस से मिलिए कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के तहत चयनित परिवारों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक नि:शुल्क इलाज का प्रावधान किया गया है।

योजना में डे-केयर सर्जरी को भी शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि परिवार के सभी सदस्य योजना के तहत शामिल होने के पात्र हैं। इसके लिए कोई आयु सीमा निश्चित नहीं है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा पंजीकृत किए गए अस्पतालों में पात्र को नि:शुल्क उपचार की सुविधा मिलेगी। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि हिमकेयर योजना में अपना पंजीकरण करवाएं ताकि सरकार की योजना का लाभ उन्हें मिल सके।

बता दें कि हिमकेयर योजना के अंतर्गत श्रेणियों को ध्यान में रखते हुए प्रीमियम की दरें तय की गई हैं। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल), पंजीकृत रेहड़ी-फड़ीवाले (जोकि आयुष्मान भारत में पंजीकृत नहीं है और मनरेगा के अंतर्गत जिन्होंने पिछले वर्ष 50 दिन या उससे अधिक कार्य किया है, उनसे प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है। योजना में सभी तरह की आम व गंभीर बीमारियों को शामिल किया गया है। लाभार्थी देश व प्रदेश में आयुष्मान भारत के अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों में जाकर उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

Vijay