हिमाचल के 7 कॉलेजों में जुलाई माह से शुरू होंगे ग्रैजुएट एड ऑन कोर्स

Wednesday, Jun 26, 2019 - 11:15 PM (IST)

धर्मशाला (नरेश): हिमाचल प्रदेश के 7 कॉलेजों में जुलाई महीने से ग्रैजुएट एड ऑन कोर्स शुरू करवाए जाएंगे, जिसमें प्रदेश के करीब 2000 विद्यार्थियों को करियर काऊंसलिंग के साथ प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन विद्यार्थियों के पास होते ही उन्हें देश की बड़ी कंपनियों में रोजगार दिलवाने के लिए कॉलेज कैंपस में ही रोजगार मेले आयोजित होंगे। जिला कांगड़ा के 2 दिवसीय प्रवास पर आए हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के राज्य समन्वयक नवीन शर्मा ने बुधवार को पत्रकार सम्मेलन के दौरान यह बात कही।

2022 तक 40 हजार युवाओं को स्किल डिवैल्पमैंट का प्रशिक्षण देगा निगम

उन्होंने बताया कि निगम 2022 तक राज्य के 40 हजार युवाओं को स्किल डिवैल्पमैंट का प्रशिक्षण देने जा रहा है। बाकायदा इसके लिए 31 हजार प्रशिक्षणार्थियों को चिन्हित करके 10 हजार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदेश के 70 केंद्रों व 5 कॉलेजों में चल रहे बी-वॉक कोर्स के माध्यम से करवाया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि शिमला में 15 जुलाई को राष्ट्रीय कौशल दिवस मनाया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे। इस दौरान निगम के कांगड़ा-चम्बा समन्वयक सुधीर भाटिया समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

बाकनाघाट में 140 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा एक्सीलैंस सैंटर

राज्य समन्वयक ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के सोलन के बाकनाघाट में 140 करोड़ रुपए की लागत से सैंटर ऑफ  एक्सीलैंस का निर्माण होने जा रहा है, जहां पर 272 तरह के विभिन्न प्रशिक्षण दिए जाने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न 7 स्थानों पर ग्रामीण जबकि 6 शहरी प्रशिक्षण केंद्र बनाए जाएंगे, जहां पर एक ही छत के नीचे रोजगार एक्सचेंज के साथ काऊंसलिंग सैंटर व छात्रावास ट्रेनिंग सुविधा मुहैया होगी।

Vijay