प्रेस क्लब कुल्लू की टीम ने 17 हजार फीट ऊंचा एलियास ग्लेशियर किया फतह

Thursday, Sep 19, 2019 - 05:09 PM (IST)

कूल्लू (दिलीप): मुश्किलों से घबराना नहीं उनका डटकर सामना चाहिए, तभी मंजिलें हासिल होती हैं। ऐसा ही कुछ प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू की टीम ने कर दिखाया। उन्होंने 17 हजार फीट ऊंचे एलियास ग्लेशियर को फतह किया है। यह ग्लेशियर उक्त टीम ने कुल्लू से 6 दिन की यात्रा के बाद फतह किया और बुधवार को टीम वापस कुल्लू पहुंची। टीम के यहां पहुंचते ही प्रेस क्लब के लोगों ने भव्य स्वागत किया। प्रेस क्लब के इस साहसिक कार्य की सराहना की है। टीम एक गाइड एवं पोर्टर को लेकर रवाना हुई थी और मिशन को पूरा कर लिया गया है। गौर रहे कि प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू के ग्रीन हिमालय क्लीन हिमालय और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के संदेश को पश्चिमी हिमालय में फैलाने के लिए 4 सदस्यीय दल रवाना हुआ था।

यह दल पर्यावरण व बेटी बचाओ का संदेश लेकर लाहुल-स्पीति की संस्थाओं से भी मिल रहा है। इसके अलावा ग्लेशियरों को बचाने का संदेश लोगों तक पहुंचना प्रमुख उद्देश्य था। प्रेस क्लब के प्रधान धनेश गौतम ने इस साहसिक एवं हिमालय बचाओ दल को हरी झंडी देकर 13 सितंबर को रवाना किया था। जबकि आरएम केलांग ने 14 सितंबर को लाहुल से टीम को रवाना किया। कुल्लू से रवाना किए गए प्रेस क्लब के 4 सदस्यीय दल में दो बेटियां भी शामिल रही। यह दल प्रेस क्लब के ब्रैंड एबैंसडर एवं प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय पर्यावरणविद किशन लाल की अगुवाई में पश्चिमी हिमालय के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के लिए रवाना हुआ था। दल में नन्हीं पर्यावरणविद कल्पना ठाकुर के अलावा प्रेस क्लब की उपाध्यक्ष कमलेश वर्मा (परी) भी शामिल हैं। नन्हीं पर्यावरणविद एवं प्रेस क्लब की ब्रेंड एंबेसडर कल्पना ठाकुर वोह शख्सियत है जो बचपन से पेड़ों को भाई मानती है और राखी बांधकर उनकी रक्षा करती है।

वर्तमान में दो वर्ष से प्रेस क्लब के हिमालय बचाओ अभियान में जुटी हुई हैं। पर्यावरण के क्षेत्र में इस नन्हीं पर्यावरणविद को ठाकुर वेदराम मैमोरियल पुरस्कार के अलावा अन्य कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं। टीम लीडर एवं ग्रीनमैन किशन लाल ने बताया की यह टीम 13 सितंबर को कुल्लू से लाहुल की ओर रवाना हुई और इस दिन मुलिंग गांव में रात्रि ठहराव के बाद दूसरे दिन आरएम लाहुल स्पीति मंगल चंद मनेपा ने टीम को लाहली परंपरानुसार खतक पहनाकर केलंग से रवाना किया। इस दिन टीम रशल गांव में रात्रि ठहराव के बाद 15 सितंबर को सुबह 4:30 बजे एलियास टॉप के लिए रवाना हुई और करीब 50 किलोमीटर का लंबा सफर 18 घंटे में तय करके वापिस रशल गांव पहुंचे। प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू के प्रधान धनेश गौतम ने बताया कि पिछले तीन वर्षों से ग्रीन हिमालय क्लीन हिमालय का अभियान क्लब ने छेड़ रखा है।
 

Ekta