राष्ट्रपति के दौरे को लेकर पुलिस सतर्क, क्रेन से उठाईं सड़क किनारे खड़ी गाड़ियां

Sunday, May 20, 2018 - 10:11 AM (IST)

शिमला/सोलन: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्रस्तावित दौरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। वैसे तो पुलिस रोजाना ही अवैध रूप से सड़क किनारे खड़ी गाड़ियां को उठा रही है लेकिन राष्ट्रपति दौरे के चलते अब पुलिस पूरी तरह से सतर्क हो गई है। शनिवार को पुलिस ने बालुगंज सहित कई जगह से गाड़ियों को क्रेन से उठाया। ये गाड़ियां अवैध रूप से खड़ी थीं। हालांकि पुलिस ने लोगों को पहले ही निर्देश दिए हैं कि अगर किसी भी व्यक्ति का वाहन सड़क किनारे पर खड़ा है तो उसे हटाया जाए। 


पुलिस ने चेतावनी स्लिप भी जारी की है कि वाहनों को तुरंत प्रभाव से हटाया जाए। राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद होगी। पुलिस के मुताबिक 1500 से 1600 के बीच पुलिस के जवान सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। शिमला में जिस सड़क से राष्ट्रपति गुजरने हैं उस सड़क मार्ग को पूरी तरह से खाली करवाया जा रहा है। विभिन्न जगह पर पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। ऐसे में उसने भी सुरक्षा को लेकर कमर कस ली है। अधिकारियों ने सुरक्षा कर्मियों को अलर्ट कर दिया है। इसके अलावा शहर में जगह-जगह पर पुलिस द्वारा गाड़ियों की चैकिंग भी की जा रही है। 


चैकिंग करने के लिए पुलिस जगह-जगह पर नाके भी लगा सकती है। ऐसे में बिना चैकिंग के गाड़ियों को प्रस्थान नहीं होने दिया जाएगा। इन दिनों शहर में पुलिस पूरी तरह से सतर्क है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने राष्ट्रपति दौरे के लिए 4 एम्बुलैंस को तैयार किया है। इनमें एक एम्बुलैंस सोलन व 3 एम्बुलैंस शिमला में रहेंगी। यह एम्बुलैंस जहां पर भी राष्ट्रपति जाएंगे, उनके साथ-साथ चलेंगी। एम्बुलैंस में उपचार के साधन उपलब्ध होंगे, वहीं आई.जी.एम.सी. के चिकित्सक की भी एक टीम को गठित किया गया है। राष्ट्रपति जब तक वापस नहीं जाते तब तक यह चिकित्सक की टीम उन्हीं के साथ रहेगी। इसके अलावा आई.जी.एम.सी. में भी प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। आई.जी.एम.सी. में 2 वी.वी.आई.पी. स्पैशल वार्ड व 2 आई.सी.यू. को तैयार किया है। स्पेशल वार्ड कमरा नंबर 633 च 634 को रिजर्व किया है।  


हिमाचली व्यंजनों का उठाएंगे लुत्फ
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने शिमला दौरे के दौरान हिमाचली लजीज व्यंजनों का भी लुत्फ उठाएंगे। राजभवन में आयोजित होने वाले स्टेट डिनर में परोसे जाने वाले व्यंजनों का मैन्यू फाइनल कर लिया गया है। स्टेट डिनर के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित अन्य अतिथियों को अन्य व्यंजनों के साथ-साथ विशेष तौर पर हिमाचली व्यंजन भी परोसे जाएंगे। इसमें गुच्छी की नजाकत, सेपू बड़ी, सिड्डू घी व चना मदरा विशेष तौर पर परोसे जाएंगे। इसके अलावा अन्य कई लजीज व्यंजन भी परोसे जाएंगे। 
 

Ekta